Mon. Dec 17th, 2018

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का देहरादून में कर्टन रेजर

उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर राजधानी देहरादून स्थित बीआर अंबेडकर स्टेडियम में कर्टन रेजर कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक, वन मंत्री हरक सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल रतूड़ी, बाबा रामदेव मौजूद रहे. कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में योग साधकों ने हिस्सा लिया. बता दें कि आगामी 21 जून मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन एफआरआई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे.

मीडिया से बातचीत में बाबा रामदेव ने कहा कि योग भारत की मूल संस्कृति और स्वभाव है. हिमालय की कंदराओं से अंतरराष्ट्रीय स्तर तक योग पहुंचा है. करीब 177 देशों ने यूएन में योग के प्रस्ताव का समर्थन किया है, तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजपथ को योगपथ बनाया है. रामदेव ने कहा कि इस उपलक्ष्य में पतंजलि 5 हजार स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करेगा.

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि योग एक प्राचीन विद्या है. बाबा रामदेव ने योग को आम जन तक पहुंचाने का काम किया है. साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग से समस्त दुनिया को जोड़ने का काम किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आयुष मंत्रालय ने ‘योगस्थानम एप’ नामक एक बनाया है. यह एप आगामी 21 जून को देशभर में लॉन्च किया जाएगा. सिर्फ एक क्लिक में नजदीकी योग स्थल की इस एप के माध्यम से जानकारी ली जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *