Mon. Jan 21st, 2019

अल्प संसाधान बेहतर प्रदर्शन, श्रीदेव सुमन विवि ने परीक्षा परिणाम घोषित किया

रिकार्ड समय में घोषित किया परीक्षा परिणाम, छात्रों में खुशी
देहरादून। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय ने कम संसाधनों के बावजूद भी छात्रों के अधिकारों को लेकर सजग है। विवि ने रिकार्ड समय में सत्र 2017-18 का एम0काॅम0 द्वितीय वर्ष का संस्थागत एंव व्यक्तिगत परीक्षा का परीक्षा परिणाम घोशित कर दिया है। जिससे छात्रों व अभिभावकों में खुशी का महौल है। छात्रों की माने तो तय समय पर रिजल्ट घोषित होने से उन्हेे आगे की पढाई व रोजगार में परेशानी नही होगी।


विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 यू0एस0 रावत ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अल्प अवधि एवं सीमित संसाधनों में माननीय राज्यपाल एंव माननीय उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुपालन में विश्वविद्यालय द्वारा एम0कामॅ0 का परीक्षा परिणाम घोशित कर विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर सार्वजनिक करने हेतु अपलोड कर दिया गया है।
उन्होने बतायाकि व्यक्तिगत एवं संस्थागत छात्र/छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाओं का केन्द्रीय मूल्यांकन अविलम्ब करवाकर 25 जून 2018 तक सभी परीक्षा परिणाम घोशित कर दिये जायेंगे। डा0 रावत द्वारा यह भी बताया गया है कि नवीन सत्र 2018-19 से एच0एन0बी0गढ़वाल विष्वविद्यालय से असम्बद्ध होकर विश्वविद्यालय में आये राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश परीक्षा, मान्यता इत्यादि कार्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा ही सम्पादित किये जायेंगे। विश्वविद्यालय में उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय से स्थान्तरित 12 लाॅ कालेज की मान्यता के सम्बन्ध में बार काउंसलिंग आफ इण्डिया से दिषा निर्देश मिलते ही मान्यता की कार्यवाही भी की जायेगी।
विवि के कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय की शैक्षिक परिषद् में लिये गये निर्णय के अनुसार रोजगाारमुखी पाठ्यक्रम यथा साहसिक पर्यटन, होटल मैनेजमेन्ट डिप्लोमा कोर्स, आपदा प्रबन्धन, योगा आदि पाठ्यक्रम इस सत्र से विभिन्न संस्थानों में संचालित किये जाने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि पहाडों की भौगोलिक स्थिति को देखते हुये नवजवनो को रोजगार मिल सके तथा पलायन रोका जा सकें। विश्वविद्यालय में पराम्परागत तथा व्यवसायिक पाठ्यक्रम माह जून जुलाई में तैयार करवा कर शैक्षिक परिषद् से अनुमोदन करा दिया जायेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *