Mon. Dec 17th, 2018

क्या आपका स्मार्टफोन खतरें में है?

स्मार्टफोन आज के दौर में हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भाग बन चुका हैं। स्मार्टफोन की सहायता से हम अनेक कार्य आसानी से कर सकते है। आज लगभग 70-80 प्रतिशत लोंगो के हाथ में स्र्माटफोन है, लेकिन यही स्मार्टफोने एक खतरे का अलर्ट भी है। आपने स्तार्टफोन के फटने की खबरें तो सुनी होंगी जिसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो गए होंगे। ऐसी खबरें आती है तो कुछ दिन तक आप भी अपना मोबाइल यूज करने से डरते हैं। कुछ मुख्य वजह है जिसे स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की पूरी संभावना जानकारों ने व्यक्त की है।
बैटरी मुख्य वजह है

जनकारों की माने तो फोन के फटने की सबसे बड़ी वजह उसकी बैटरी है। जानकारों की मानें तो स्मार्टफोन मे लगने वाली लीथियम बैटरी उसके फटने की सबसे बड़ी वजह है। दरसल लीथियम बैटरी ओवर गर्म होने पर ब्लास्ट हो जाती है। वहीं फोन के चार्जिंग सर्किट और इनपुट पावर में खराबी आने पर भी इसमें धमाके होने की संभावता बढ़ जाती है।
चार्जर की वजह से


कईं बार हम दूसरे स्मार्टफोन के चार्जर का उपयोग करते है लेकिन यह हमारे स्मार्टफोन के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसके द्वारा हमारे फोन को चार्ज होनी की क्षमता कम हो सकती है। साथ ही फोन के प्रोटेक्शन सर्किट डैमेज होन के चांसेज बढ़ जाती है। जानकारों की माने तो लगातार चार्ज करने से बैटरी की एनर्जी खत्म हो जाती है। जिससे बैटरी खराब व ब्लास्ट हो सकता है।
फोन को ब्लास्ट से बचाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें
1. स्मार्टफोन को लगातार चार्ज नहीं करते रहना चाहिए।
2. फोन की बैटरी ओरिजनल ही लगानी चाहिए।
3. बैटरी खराब हो जाने पर स्मार्टफोन को उसके सर्विस सेंटर मे दिखाना चाहिए।
4. फोन को चार्ज करते वक्त कभी भी गर्म स्थान पर नहीं रखना चाहिए।
5. रातभर फोन चार्ज मे रखना खतरनाक हैं।
6. फोन पर वजन नहीं रखना चाहिए।
7. चार्ज करते समय फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

दस्तावेज के लिए रवीना कुंवर की एक रिर्पोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *