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खाने में सोडियम कम करके पाया जा सकता है हाइपरटेंशन पर नियंत्रण

यदि आप उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) या इससे संबंधित समस्याओं जैसे चिंता, सिर दर्द या थकान से ग्रसित हैं तो खान- पान में सावधानी बरतनी होगी। डेली डैश डायट(रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए बनाई गयी आहार प्रणाली) के साथ खाने में सोडियम की मात्रा कम करने से हाइपरटेंशन नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आप डैश डायट या कम सोडियम वाले आहार में से किसी एक का भी पालन करें तो भी उच्च रक्तचाप से बचे रह सकते हैं।

एक शोध में वैज्ञानिकों ने 412 प्रतिभागियों की जांच कर इसका पता लगाया है। सभी को रक्तचाप के अनुसार चार श्रेणियों में बांटा गया था। प्रतिभागियों में से कुछ को डैश डायट, कुछ को कम सोडियम, कुछ को दोनों और कुछ को सामान्य आहार एक हफ्ते तक दिया गया। दोनों डायट ग्रहण करने वालों का रक्तचाप नियंत्रित था, जबकि दोनों में से एक डायट भी ग्रहण कर रहे प्रतिभागियों का रक्तचाप सामान्य आहार ले रहे लोगों के मुकाबले कम था।

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