Home > व्यापार > यूजर्स घर बैठे सिम को करा सकेंगे आधार से लिंक

यूजर्स घर बैठे सिम को करा सकेंगे आधार से लिंक

नई दिल्ली। मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए आधार लिंक करने को लेकर अच्छी ख़बर है। एक दिसंबर से आधार के जरिये अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करना आसान हो जाएगा। वे घर बैठकर ओटीपी के जरिये यह काम कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इसके संबंध में मोबाइल कंपनियों की योजना को मंजूरी दे दी है।

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया कि मोबाइल कंपनियों के प्लानों को मंजूरी दे दी गई है। हमने उन्हें कहा है कि वे नए विकल्प एक दिसंबर से लागू करें। पिछले महीने सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए तीन विकल्पों की घोषणा की थी। जिससे मौजूदा मोबाइल उपभोक्ता अपने सिम कार्ड का सत्यापन आसानी से घर बैठे ही कर सकें। इसके बाद मोबाइल कंपनियों से कहा गया था कि वे अपनी योजनाएं बनाकर यूआईडीएआई से संपर्क करें और अनुमति लेकर आधार नंबर जोड़ने के नये विकल्प लागू करें।

पांडेय ने कहा कि कंपनियों द्वारा पेश योजनाओं पर सुरक्षा, आधार एक्ट के अनुपालन और निजता की सुरक्षा के लिहाज से विचार किया गया और उनको मंजूरी दी गई। इनके तहत कंपनियों को तीन विकल्प उपभोक्ताओं को सुलभ कराने होंगे।

मोबाइल कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे पर्याप्त संख्या में डिवाइस अपनी ज्यादा से ज्यादा आउटलेटों पर लगाएं ताकि जो उपभोक्ता जाकर आधार नंबर जुड़वाना चाहते हैं तो उन्हें अपने आसपास ही यह सुविधा मिल सके।

कंपनियों जल्दी ही ओटीपी आधारित सत्यापन की सुविधा इस महीने तक लागू कर देंगी। इससे उपभोक्ताओं पर रिटेल स्टोरों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उम्मीद है नये माध्यमों से मोबाइल उपभोक्ताओं का सत्यापन तय समय (छह फरवरी तक) पूरा करने में मदद मिलेगी और इससे अवांछित तत्वों द्वारा आंकड़ों के दुरुपयोग की आशंका भी कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *