Thu. Apr 18th, 2019

राफेल मामले में मीनाक्षी लेखी ने राहुल गांधी के खिलाफ दायर की अवमानना याचिका

भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की है। उन्होंने उच्चतम न्यायालय में राहुल गांधी के खिलाफ राफेल मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर की गई टिप्पणी ‘चौकीदार चोर है’ को लेकर अवमानना याचिका दायर की। उच्चतम न्यायालय, मीनाक्षी लेखी की अवमानना याचिका पर 15 अप्रैल को सुनवाई करेगा।

ज्ञापन दरअसल, मीनाक्षी लेखी ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को गलत तरह से पेश किया। लेखी का आरोप है कि राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ बयान को इस तरह से पेश किया है जैसे वह उच्चतम न्यायालय का बयान हो। मीनाक्षी लेखी ने इसी हफ्ते उच्चतम न्यायालय से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पीएम मोदी पर की गई टिप्पणी पर आपराधिक अवमानना कार्रवाई करने का अनुरोध किया था। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राफेल पर सरकार की आपत्तियों को खारिज कर दिया था। न्यायालय ने तीन दस्तावेजों को सबूत के तौर पर मानते हुए पुनर्विचार याचिका पर आगे सुनवाई की बात कही थी।

सुप्रीम कोर्ट में मीनाक्षी लेखी का प्रतिनिधित्व पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने किया। इस मामले में अब सोमवार को मुख्य न्यायाधिश रंजन गोगई की बेंच सुनवाई करेगी। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल मामले में लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर हमलावर रहे हैं। वह लगातार अपने भाषणों में राफेल पर ‘चौकीदार चोर है’ टिप्पणी करते आए हैं। इसी के खिलाफ मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की है। राहुल गांधी की इस टिप्पणी की भाजपा लगातार आलोचना कर रही है। भाजपा का कहना है कि इस मामले में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ इस तरह की टिप्पणी करना उचित नहीं है।

कौन हैं मीनाक्षी लेखी?
मीनाक्षी लेखी भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं। वह नई दिल्ली से 16वीं लोकसभा के लिए सांसद चुनी गईं थी। भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी पेशे से वकील भी हैं। साल 2014 में मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली लोकसभा सीट से साढ़े चार लाख वोटों के अंतर से जीती थी। मीनाक्षी लेखी दिल्ली के हिंदू कॉलेज से बीएससी और दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही एलएलबी हैं। उनके पति और पिता दोनों ही वकील हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *