April 19, 2024

आखिर कौन है रीता भादुड़ी?

12 साल की उम्र में ही फिल्म जगत में अपने कदम रखने वाली यह अभिनेत्री 50 साल तक फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी रही, और 62 साल में किडनी के बीमारी चलते उनका निधन हो गया। यह एक जानी मानी कलाकारों मे से एक हैं जिनका नाम रीता भादुड़ी है।

रीता भादुड़ी का जन्म

रीता भादुड़ी का जन्म 4 दिसंबर, 1955 को लखनऊ में हुआ था। उन्होने अपने फिल्म कॅरियर की शुरूआत 1968 की फिल्म ‘तेरी तलाश’ से की थी। उन्होने राजीव शर्मा से शादी की थी। उनके दो बेटे है। वह लगभग 50 वर्ष तक फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी रही। उन्होने 70 से 90 दशक तक बाॅलीवुड से जुड़ी रही है। साथ ही साथ टीवी शो में भी में भी अपनी अदाकारी की है।

रीता भादुड़ी की फिल्मी जगत की शुरूआत

रीता भादुड़ी ने अपने कॅरियर की शुरूआत 1968 की फिल्म ‘तेरी तलाश’ से की थी। उन्होने लगभग 70 फिल्मों मे काम किया है और तकरीबन 30 टीवी शो में भी अपनी अदाकारी की है। वह इन दिनों स्टार भारत पर प्रसारित होने वाले शो निमकी मुखिया में दादी मां इमरती के किरदार निभा रही थीं। उन्होने 70 से 90 दशक में कई बाॅलीवुड फिल्मों में काम किया। ‘सावन को आने दो’(1979) और ‘राजा’ (1995) समेत अनेक फिल्मों में काम किया है। वह टीवी इंडस्ट्री में काफी चर्चित रहीं। ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’, ‘एक नई पहचान’, ‘कुमकुम’, ‘अमानत’ जैसे टीवी शोज में उन्होंनक मां या दादी मां का किरदार निभाया।

क्या सच्च में जया बच्चन की बहन थी रीता भादुड़ी? 

रीता भादुड़ी के सरनेम के कारण उन्हे बाॅलीवुड अभिनेत्री व अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन की बहन समझ लिया जाता था। यह बात सुन कर वह हमेशा गुस्सा होती थी और कहती थी कि मेरा जया भादुड़ी से कोई कनेक्शन नहीं है।

एक बार रीता भादुड़ी ने इंटरव्यू में कहा था कि, “बुढ़ापे में होने वाली बीमारियों के डर से क्या काम करना छोड़ दें। मुझे काम करना और व्यस्त रहना पसंद है। मुझे हर समय अपनी खराब हालत के बारे में सोचना पसंद नहीं, इसलिए मैं खुद को व्यस्त रखती हूं। मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे इतनी सपोर्टिव और समझने वाली कास्ट और क्रू के साथ काम करने का मौका मिला है।”

दस्तावेज के लिए रवीना कुँवर की एक रिर्पोट


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com