April 20, 2024

उत्तराखंड: अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश जारी, विंटर वेकेशन में बच्चों को पढ़ाएंगे ट्यूशन

उत्तराखंड के शिक्षामंत्री अरविंद पांडे ने अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं। तीन जनवरी से शिक्षकों की नियुक्ति शुरू हो जाएगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि ज्वॉइनिंग के बाद अतिथि शिक्षक विंटर वेकेशन में अपने क्षेत्रों में जाकर घरों से बच्चों को बुलाकर ट्यूशन पढ़ाएंगे।

वहीं आज राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने आज सुपर-100 कोचिंग का शुभारंभ किया। कोचिंग में प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक की हाईस्कूल की टॉपर छात्रा को शामिल किया गया है। इसके तहत 100 दिन के क्रैश कोर्स में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। प्रोग्राम के तहत 12वीं कक्षा की छात्राएं कोचिंग में शामिल हुई।

ननूरखेड़ा स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय इसकी शुरूआत की। छात्राओं के ठहरने और भोजन की व्यवस्था राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में ही की गई है। छात्राओं को कोचिंग देने के लिए शिक्षा विभाग ने एक माह के लिए फैकल्टी नियुक्त कर दी गई है। यही शिक्षक छात्राओं को एक माह का क्रैश कोर्स कराएंगे।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि सरकार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ की दिशा में काम कर रही है। बहुत दिन बाद ऐसा दिखा जब शिक्षा विभाग के अधिकारी विभाग को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं। किसी को कोचिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी। मैं अपना नंबर देकर जाऊंगा। कभी कोई दिक्कत हो तो अपना पिता और अभिभावक समझकर मुझे सीधे फोन करना। छात्राओं से कहा कि मंदिर का वो पत्थर बनो, जिससे मूर्ति बनती है।

सचिव शिक्षा डॉ. भूपिंदर कौर औलख ने कहा कि सरकार छात्राओं को आगे लाने के लिए प्रयास कर रही है। छात्राओं को सुपर 100 कोचिंग का लाभ उठाना चाहिए। शिक्षा सचिव भूपिंदर कौर औलख, निदेशक शिक्षा आरके कुंवर, निदेशक एससीईआरटी सीमा जौनसारी, अपर राज्य परियोजना निदेशक वंदना गर्बियाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद।

शॉर्ट लिस्ट होंगी छात्राएं
क्रैश कोर्स के बाद विभाग की योजना बेहतर प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को शॉर्ट लिस्ट करने की है। टॉपर छात्राओं में से सभी मेडिकल व इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा देने की इच्छुक नहीं हैं। हालांकि आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए तैयारी के लिए वह कोचिंग कर रहीं हैं। ऐसे में विभाग का फोकस उन छात्राओं पर रहेगा जो भविष्य में प्रवेश परीक्षाओं में हिस्सा लेना चाहती हों। उन्हें 12वीं पास करने के बाद पूरे साल की कोचिंग देने की योजना पर भी विचार चल रहा है। 

अरविंद पांडेय ने राज्य युवा महोत्सव का शुभारंभ किया
इसके बाद नानुरखेड़ा स्थित पीआरडी सभागार में शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अरविंद पांडेय ने राज्य युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। प्रदेशभर की टीमें कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंची हैं। महोत्सव में लोकगीत, लोकनृत्य, एकांकी, शास्त्रीय गायन, वादन और नृत्य समेत अन्य प्रतिस्पर्धा आयोजित होंगी।

कार्यक्रम में खेल मंत्री ने महिला मंगल दल कोटि मायचक, विकासखंड रायपुर की टीम को विवेकानंद युवा पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार के रूप में टीम को एक लाख रुपए की नगद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। द्वितीय पुरस्कार के रूप में विकास खंड रायडी जखोली रुद्रप्रयाग की टीम को 50 हजार रुपए का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया गया। हथिया थल विकासखंड रुड़की की टीम को तृतीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपए की धनराशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

खेल मंत्री ने कहा कि पीआरडी कर्मियों को पीएफ और ईएसआई का लाभ देने पर विचार चल रहा है। विभाग इस पर आने वाले व्यय का आंकलन करेगा। इसके बाद सरकार कोई फैसला करेगी। उन्होंने कहा कि अभी पूर्ण घोषणा नहीं कर रहा हूं, लेकिन जल्द कुछ करेंगे।

अव्यवस्थाओं पर निदेशक ने जताई नाराजगी
खेल महाकुंभ में हो रही अव्यवस्थाओं पर निदेशक युवा कल्याण प्रताप शाह ने नाराजगी जताई। उन्होंने सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों को निर्देश जारी किए। कहा कि खेल महाकुंभ के आयोजन में अव्यवस्थाओं को तुरंत सुधारा जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही या शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई होगी। कहा कि सरकार प्रदेश में युवक मंगल दलों और महिला मंगल दलों का कार्यकाल बढ़ाने पर विचार कर रही। शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। युवा कल्याण मंत्री अरविंद पांडे ने कहा सरकार इस मामले में विचार कर रही है। जल्द ही शासन स्तर पर इस पर निर्णय लिया जाएगा। प्रदेश में 9000 से अधिक पंजीकृत युवक मंगल दल और महिला मंगल दल कार्यरत हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com