April 20, 2024

एएमयू में छठे दिन भी धरना जारी, पढ़ाई ठप

मो. अली जिन्ना की तस्वीर के विवाद को लेकर हुए लाठीचार्ज के विरोध में एएमयू छात्रों का धरना-प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहा। छात्रों ने परिसर में घुसकर हंगामा करने वाले सभी आरोपियों के साथ ही विवाद को जन्म देने वाले भाजपा सांसद को गिरफ्तार करने की मांग की। छात्रों ने आरोपियों की गिरफ्तारी न होने तक धरना जारी रखने का ऐलान किया। उधर, जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया के धरने पर आने की चर्चा रही, लेकिन वह नहीं आए। धरना खत्म कराने को एएमयू प्रशासन द्वारा बैठकों का दौर जारी है।

एएमयू में छठवें दिन भी छात्रों का आक्रोश जारी रहा। सुबह बाब-ए-सैयद गेट पर छात्र कम संख्या में ही पहुंचे, लेकिन दोपहर बाद संख्या बढ़ गई। उन्होंने आरएसएस समेत अन्य नेताओं के खिलाफ नारेबाजी की। धरने पर कन्हैया के आने की चर्चा थी, लेकिन सोशल डेमोक्रेटिव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ए. सईद और नेशनल कोऑर्डिनेटर निजामुद्दीन खान सहित पार्टी के अन्य कार्यकर्ता पहुंचे। उन्होंने प्रकरण की मजिस्ट्रेट जांच और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पर कथित तौर पर अटैक करने वालों पर कार्रवाई की मांग की। नेशनल एलाइंस ऑफ पीपुल मूवमेंट नेशनल कन्वीनर विमल भाई और भारत जन विज्ञान जत्था की नेशनल कन्वीनर सौम्या दत्ता और तारिक अनवर ने धरने पर पहुंचकर छात्रों को समर्थन दिया।

छात्रों के धरने के समर्थन में जवाहर लाल मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी से बाब-ए-सैयद गेट तक बाइक रैली निकाली। वहीं छात्रों ने राष्ट्रपति को पोस्टकार्ड लिखकर आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की। इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से देश और विदेश में रह रहे एएमयू के पूर्व छात्रों से भी समर्थन हासिल करने की कोशिश की जा रही है।

पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित

धरने के चलते विश्वविद्यालय में पढ़ाई पूरी तरह ठप रही। विभागों पर ताले लटके रहे। विवि प्रशासन की ओर से दिनभर बैठकें आयोजित होती रहीं। इन बैठकों में छात्रों का धरना प्रदर्शन खत्म करने को लेकर चर्चा हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका।

धरने को खत्म करने के लिए एएमयू के छात्र संघ पदाधिकारियों से बातचीत लगातार जारी है। दो बैठक हो चुकी हैं, जबकि एक बैठक देर रात होगी। उम्मीद है कि धरना जल्द खत्म हो जाएगा।

-प्रो. शाफे किदवई, सदस्य प्रभारी जनसंपर्क विभाग एएमयू


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com