April 24, 2024

एक साल बाद NIT में हुई निदेशक की नियुक्ति

एक साल बाद NIT में हुई निदेशक की नियुक्ति, प्रो. सोनी ने संभाला कार्यभार

देहरादून। श्रीनगर। आखिर का लंबे जदो जहद के बाद केंद्र सरकार को उत्तराखंड के श्रीनगर स्थित एनआईटी की याद आ ही गयी। लंबे समय से एनआईटी प्रशासन और छात्रों के बीच संघर्ष किसी से छिपा नहीं है, लेकिन इसके बावजूद भी जिस प्रकार से एनआईटी में व्यवस्थाओं और छात्रों की अंदेखी कि जा रही है, उससे तो यही लगता है कि सरकारों को छात्रों से कोई सरोकार नहीं है। फिलहार अच्छी खबर यह है कि एनआईटी को निदेशक मिल गया है।

एनआईटी (राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान) उत्तराखंड के नव नियुक्त निदेशक प्रो. एसएल सोनी ने मंगलवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया है। पिछले वर्ष अक्टूबर माह में संस्थान के पूर्व निदेशक प्रो. एचटी थोराट कार्यकाल का पूरा होने के बाद एनआईटी कुरुक्षेत्र के निदेशक प्रो. सतीश कुमार प्रभारी के तौर पर यहां का कार्यभार देख रहे थे।

मंगलवार को एनआईटी उत्तराखंड के नव नियुक्त निदेशक प्रो. एसएल सोनी के कार्यभार ग्रहण करने पर संस्थान के कुलसचिव कर्नल सुखपाल, सहायक कुलसचिव डा. विनीता नेगी ने संस्थान की ओर से उनका स्वागत किया। बाद पत्रकारों से वार्ता के दौरान प्रो. सोनी ने कहा कि एनआईटी उत्तराखंड को ग्लोबल स्तर पर पहुंचाना उनका उद्देश्य है।

कहा कि छात्रों के विकास के साथ देश का विकास उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। एनआईटी स्थाई कैंपस पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में वह एमएचआरडी से बात करेंगे। उनका प्रयास रहेगा कि इसी वर्ष स्थाई कैंपस का निर्माण कार्य शुरू हो जाए। स्थाई कैंपस निर्माण के लिए भूमि की उपलब्धता के बारे में प्रो. सोनी ने कहा कि उनका इससे कोई संबंध नहीं है। भूमि जहां भी मिले अच्छी व जल्द मिले।

प्रो. सोनी एनआईटी उत्तराखंड का निदेशक पदभार संभालने से पूर्व मालवीय एनआईटी जयपुर में डीन रिसर्च एंड कंसल्टेंसी के पद पर तैनात थे। मैकेरनिकल इंजीनियरिंग से बीई करने के बाद उन्होंने आईआईटी दिल्ली से एमटेक और पीएचडी की है। प्रो. सोनी के 63 से अधिक रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं। प्रो. सोनी को इस क्षेत्र में 37 वर्षों का अनुभव है।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com