April 20, 2024

कौशल विकास में दक्ष होंगी छात्राएं, एमआईटी में शुरू हुआ सेंटर

देहरादूनः प्रदेश में युवाओं को स्किल डेवलपमेंट में दक्ष करने के लिए महादेवी इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया गया। इस केंद्र का लोकार्पण प्रदेश के कौशल विकास मंत्री डा0 हरक सिंह रावत द्वारा किया गया। इस मौके पर डा0 रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस रोजगारपरक स महत्वकांक्षी योजना से प्रदेश के युवाओं को लाभ पहुंचेगा।
देश भर के युवाओं को कौशल विकास में परंगत हो इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए कौशल विकास योजना चलाई जा रही है। इस मकसद को धरातल पर उतारने के लिए महादेवी इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी में कौशल विकास केंद्र शुरू किया गया। इस दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डाॅ हरक सिंह रावत ने कहा कि कहा कि कौशल विकास की हर क्षेत्र में जरूरत है। क्योंकि योजनाकारों से लेकर अप्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं तक सभी को इसकी जरूरत है। लिहाजा हम अपने प्रदेश में एक लाख से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे।
इस मौके पर डा0 रावत ने कहा कि आई.टी.आई. और अन्य संस्थाओं में प्रशिक्षक ट्रेनर्स को भी नियमित अपडेट रहने की जरूरत है। दूसरा रोजगार देने की जिन पर जिम्मेदारी है, वो भी अपडेट रहें। प्रशिक्षण देने के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करते रहें। सरकार का लक्ष्य है कि एक लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। आवासीय स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित किये गये है। डॉ रावत ने कहा कि राज्य में कौशल विकास मंत्रालय भी शुरू कर दिया गया है। उत्तराखण्ड का मानव संसाधन बेहतरीन है। इसमें कौशल विकास को जोड़कर इसका मूल्यवर्द्धधन किया जा सकता
इस मौके पर राजपुर विधायक खजान दास ने कहा कि एम0के0पी0 कन्य पाठशाला जिस की स्थापना 1904 में हुई थी वह आज निरंतर प्रगति के ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज में देश के प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की है, जो छात्राओं को हुनर से रोजगार मुहैया कराने में अग्रिम स्थान हासिल करेगा।
इस मौके पर एम0 के0 पी0 कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव जितेंद्र नेगी ने प्रदेश के कौशल विकास मंत्री का आभार प्रकट करते हुए यह विश्वास दिलाया कि महादेवी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में स्थापित कौशल विकास प्रशिक्षण सेंटर छात्राओं को हुनर से रोजगार उपलब्ध कराने में पहला स्थान हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 60 छात्राओं का पंजीकरण कर दिया गया है, और पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है ।
इस मौके पर प्रबंध समिति के अध्यक्ष कुलदीप नेगी, सहसचिव शोभित मांगलिक, सदस्य ललित बड़ाकोटी, प्रवीन जैन, डाॅ आशोक सक्सेना, सुशील कुमार वर्मा, महिपाल कंडारी, विशाल गुप्ता, राजीव तलवार, सम्पूर्णानंद थपलियाल सहित संस्थान की निदेशक डाॅ0 आभा बंसल, उपनिदेशक श्रीमती गीता चैहान, मोलिका बैनर्जी सहित कई लोग उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com