April 25, 2024

चुनाव समिति से पहले उम्मीदवारों के चयन की तैयारी में जुटी बीजेपी

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति से पहले अपने उम्मीदवारों के चयन के लिए अन्य प्रक्रियाएं पूरी करने में जुट गई है। इनमें अपने सहयोगी दलों के साथ लड़ी जाने वाली सीटों के पहचान के काम को भी तेज कर दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद एक सप्ताह के भीतर पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अपने लिए निर्धारित सीटों पर चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार कर लेगी।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पार्टी फिलहाल दो स्तर पर कार्य कर रही है। एक तो वह अपने सहयोगी दलों के साथ उन सीटों की पहचान कर रही है, जिन पर बीजेपी लड़ेगी या फिर उसके सहयोगी। कुछ राज्यों में यह कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि कुछ जगह यह कार्य किया जा रहा है। पार्टी नेताओं का कहना है कि नार्थ ईस्ट के लिए भी उनकी तैयारी जोरों पर है। उनकी तैयारी का ही नतीजा है कि कुछ वक्त पहले एनडीए को छोड़ने वाली असम गण परिषद ने फिर से एनडीए में शामिल होने का फैसला कर लिया है। उसके साथ पार्टी ने सीटों का बंटवारा भी तय कर लिया है। इसी तरह से अन्य सहयोगियों के साथ भी उसकी सीटें तय हो रही हैं। 

पार्टी सूत्रों का कहना है कि दूसरे स्तर पर पार्टी अपने भीतर ही कवायद कर रही है। इसके तहत हर राज्य में जिलावार सीटों की पहचान करके वहां संभावित दावेदारों का आकलन किया जा रहा है। इसका काफी हद तक कार्य हो चुका है और शेष कार्य किया जा रहा है। 

पार्टी सूत्रों का मानना है कि यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद जब यह साफ हो जाएगा कि पार्टी किन और कितनी सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उस स्थिति में वह केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाकर उसमें कैंडिडेट की लिस्ट फाइनल कर देगी। पार्टी के एक नेता के मुताबिक अगले एक सप्ताह के भीतर यह कवायद की जाएगी। हालांकि इस पर पार्टी अध्यक्ष यह भी कर सकते हैं कि एकाध राज्य, जहां सीटें फाइनल हैं, उनके लिए पहले ही समिति की बैठक बुलाकर उन्हें फाइनल कर दें। पार्टी नेताओं का मानना है कि चुनाव समिति की बैठक में पार्टी कोशिश करेगी कि सबसे पहले उन दो चरणों की सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाएं, जहां सबसे पहले चुनाव होना है। 

पार्टी में आशंकाएं भी 
पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बार पार्टी बेहद सावधानी से उम्मीदवारों को लेकर फैसला लेने जा रही है। पार्टी में यह माना जा रहा है कि कुछ मौजूदा सांसदों का टिकट कटेगा। ऐसे में इन सांसदों की नाराजगी या बगावत की आशंका को देखते हुए पार्टी पहले ही तैयारी करेगी ताकि उसे कोई नुकसान न झेलना पड़े। दरअसल, पार्टी की चिंता इसलिए है, क्योंकि साक्षी महाराज ने हाल ही में पार्टी को पत्र लिखकर एक तरह से चेतावनी दी कि अगर उनका टिकट काटा गया तो पार्टी को नुकसान हो सकता है। पार्टी की चिंता यह है कि चूंकि यूपी में एसपी और बीएसपी के बीच गठबंधन हो गया है इसलिए कुछ सांसद अपनी सीट बदलने के लिए दबाव बना सकते हैं। कुछ नेताओं की चर्चा भी शुरू हो गई है। इनमें मेनका गांधी और वरुण गांधी के नाम की भी चर्चा है। 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com