April 18, 2024

टूरिस्ट डेस्टीनेशन पर सरकार देगी ध्यान

देहरादून। औली, चमोली में अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन 15 जनवरी से 21 जनवरी, 2018 में किया जायेगा। इसमें विभिन्न प्रकार की स्कीइंग प्रतियोगिताएं की जायेंगी। इस प्रतियोगिता में पाये अंक के आधार पर ही खिलाड़ी ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। एफआईएस रेस के आयोजन की तैयारियों के बारे में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने साफ करते हुये कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता के लिए फूल प्रूफ इंतजाम किये जायं। उन्होने यह भी कहा कि देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए औली के स्लोप का इस्तमाल किया जाय। इस स्लोप के जरिये बर्फ में होने वाले खेलों को किया जा सकता है। बर्फ न होने की स्थिति में मशीन से बर्फ बनायी जाय। औली के स्लोप को टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित किया जाय। एफआइएस (इंटरनेशनल फेडेरेशन आॅफ स्कीइंग) रेस के सफल आयोजन के बारे में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि उपकरणों की मरम्मत और स्लोप का कार्य तय समय में पूरा किया जाय। बताया गया कि आयोजन समिति सहित अन्य समितियों का गठन हो गया है। रोपवे, स्की लिफ्ट, चेयर कार के सुरक्षा प्रमाण पत्र के लिये कार्यवाही की जा रही है। औली में पहले से ही मौजूद उपकरण पम्प हाउस, स्नो मेकिंग मशीन, मोबाइल गन्स, हस्की ग्रूमर, एवरेस्ट ग्रूमर, स्नो स्कूटर, स्नो बीटर, पोमा स्की लिफ्ट, लेक आदि को दुरूस्त किया जा रहा है। जोशीमठ-औली रोड मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। बताया गया की औली देश का पहला एफआईएस से मान्यता प्राप्त स्थल है। एफआईएस रेस से लगभग 30 स्थानीय प्रतिभागी और बड़ी संख्या में देशी-विदेशी प्रतिभागी भाग लेंगे।
बैठक में विंटर गेम्स एसोसिएशन आॅफ उत्तराखण्ड के पूर्व अध्यक्ष एस.एस.पांगती, वर्तमान अध्यक्ष एस.पी.चमोली, सचिव वित्त अमित सिंह नेगी, सचिव खेल भूपिंदर कौर औलख, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com