March 19, 2024

दिल्ली और नोएडा के बीच आसान होगा सफर, 5.54 किमी लंबा बनेगा एलिवेटेड रोड

दिल्ली से नोएडा आनेजाने वालों का सफर आसान करने के लिए दिल्ली सरकार ने कदम उठाया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में यूनाइटेड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर सेंटर (यूटीपैक) की बैठक में शुक्रवार को दो प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई। पहले प्रोजेक्ट के तहत शाहदरा ड्रेन के साथ चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर के बीच एलिवेटेड रोड तैयार होगा। जबकि कालिंदी कुंज के यमुना पुल के समानांतर दूसरा पुल भी बनाया जाएगा। इससे दिल्ली से यमुना एक्सप्रेसवे पहुंचना आसान होगा साथ ही डीएनडी फ्लाईओवर और नोएडा लिंक रोड पर वाहनों का दबाव भी कम होगा। 

शाहदरा ड्रेन के साथ बनेगा एलिवेटेड रोड
नोएडा लिंक रोड और डीएनडी फ्लाईओवर पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने एलिवेटेड रोड की योजना बनाई है। दिल्ली में चिल्ला रेगुलेटर से शुरू होने वाली सड़क शाहदरा ड्रेन के साथ ऊपर बनेगी। 

करीब 5.54 किमी लंबी सड़क का दूसरा हिस्सा महामाया फ्लाईओवर से जुड़ेगा। इसके तैयार होने पर यूपी से एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली सड़क पर भी ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। बगैर जाम में फंसे आम लोग चिल्ला से सीधे महामाया फ्लाईओवर व एक्सप्रेसवे तक पहुंच सकेंगे। इसका सीधा फायदा पूर्वी दिल्ली के साथ गाजियाबाद से नोएडा व ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वाले लोगों को मिलेगा। 

अधिकारियों का कहना है कि प्रोजेक्ट नोएडा अथारिटी तैयार करेगी। लेकिन शाहदरा ड्रेेन और चिल्ला ड्रेन दिल्ली के क्षेत्राधिकार में होने से यूटीपैक की मंजूरी जरूरी थी। शुक्रवार को यह अड़चन भी दूर हो गई।

यमुना नदी पर कालिंदी कुंज पुल के साथ बनेगा नया पुल
यूटीपैक ने कालिंदी कुंज पुल के साथ एक नया पुल बनाने के नोएडा अथारिटी के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। अधिकारियों का कहना है कि महामाया फ्लाईओवर से कालिंदी कुंज को जोड़ने के लिए सड़क व अंडरपास बनाने की नोएडा अथारिटी की योजना है। 

इससे यमुना नदी के कालिंदी कुंज पुल पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ने की आशंका थी। इससे निजात दिलाने के लिए नया पुल बनाने का प्रस्ताव नोएडा अथारिटी का है। शुक्रवार की बैठक में इस प्रस्ताव को भी मंजूर किया गया। इसके पूरा होने से नोएडा से दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक 6 लेन की नई बनने वाली सड़क का इस्तेमाल करेगा। जबकि मौजूदा चार लेन की सड़क का इस्तेमाल दिल्ली से नोएडा जाने वाले लोग करेंगे। 

अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में इस प्रोजेक्ट को प्रस्तावित कालिंदी कुंज से जोड़ा जाएगा। इससे नोएडा व फरीदाबाद के बीच सफर करने वालों को भी सहूलियत होगी। इसके अलावा जैतपुर गांव के नजदीक एक रोटरी बनाने का भी प्रस्ताव है। इससे जैतपुर गांव से कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन पहुंचना आसान होगा।     


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com