March 29, 2024

देहरादून: हॉफ मैराथन में बच्चों को कुत्तों का डर दिखाकर दौड़ाया

स्कूल की हॉफ मैराथन में दौड़ते हुए थके बच्चे बीच में ही रुके तो स्कूल प्रबंधक ने मैराथन पूरी करने के लिए उनके पीछे जर्मन शैपर्ड कुत्ते छोड़ने का प्रयास किया। ताकि बच्चे मैराथन को पूरा कर सकें। आरोप है कि इन बच्चों के साथ मारपीट और गाली-गलौच भी की गई। अभिभावकों की शिकायत पर बाल आयोग ने इसकी जांच शुरू कर दी है। अभिभावकों ने पुलिस को भी इसकी तहरीर दी है। 

दून इंटरनेशनल स्कूल के पौंधा स्थित रिवर साइड कैंपस की ओर से हॉफ मैराथन का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल के बच्चे हिस्सा ले रहे थे। आरोप है कि दौड़ में शामिल कुछ बच्चे बीच में थक गए थे, तो स्कूल प्रबंधक रिटायर्ड कर्नल ने दौड़ पूरी करने के लिए बच्चों के साथ गाली-गलौच की। वह साथ में दो जर्मन शैपर्ड कुत्ते भी लेकर आए थे। उन्होंने दौड़ पूरी नहीं करने पर बच्चों के पीछे कुत्ते दौड़ाने का भय भी दिखाया। अभिभावकों का आरोप है कि बच्चों को छड़ी से भी पीटा गया। 

बाल आयोग की सदस्य सीमा डोरा का कहना है कि अभिभावकों से मिली शिकायत पर आयोग ने जांच शुरू कर दी है। इधर, परिजनों ने प्रेमनगर थाने में भी तहरीर दी है। थानाध्यक्ष दिलबर सिंह नेगी कहा कहना है कि स्कूल के एडमिन कर्नल आरएस सिद्धू के खिलाफ शिकायत मिली है। 10वीं के तीन छात्रों के साथ मारपीट की बात सामने आई है, जिनका मेडिकल कराया गया है। छात्रों के हाथ, पैर और शरीर पर चोटें मिली हैं। उन्होंने बताया कि शिकायत में दौड़ पूरी करने के लिए बच्चों के पीछे कुत्ते छोड़ने का भी जिक्र किया गया है। जिसकी जांच की जा रही है। इधर, स्कूल के डायरेक्टर एचएस मान का कहना है कि हॉफ मैराथन में कुछ बच्चे शरारत कर रहे थे, जिन्हें एडमिन ने समझाने का प्रयास किया। बावजूद इसके शरारत जारी रही तो उन्होंने बच्चों को डांटा। अब परिजन बेवजह इस मामले को तूल दे रहे हैं। 

अवैध फीस वसूली की जांच के आदेश
स्कालर्स होम सीनियर सेकेंड्री होम में स्पोर्ट्स डे, काशन मनी और आईटीई के बच्चों से अवैध फीस वसूली की शिकायत पर बाल आयोग ने जांच शुरू कर दी है। आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी से स्कूल के रिकार्ड, एनओसी, तीन साल की बैलेंस सीट, प्रवेश के दस्तावेज, प्रास्पेक्टस आदि लेकर 25 नवंबर तक आयोग को उपलब्ध कराने को कहा है। साथ ही स्कूल के प्रिंसिपल और प्रबंधक को भी 25 नवंबर को आयोग में दस्तावेजों के साथ तलब किया है। शिकायतकर्ता नेहरूकालोनी निवासी धर्मेंद्र को भी आयोग में बुलाया गया है। दोनों पक्षों के बीच सुनवाई की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com