April 24, 2024

द्वाराहाट महोत्सव के लिए सीएम रावत ने पांच लाख रूपये देने की घोषणा की।

स्थानीय लोगो ने किया सीएम रावत का भव्य स्वागत

अल्मोड़ा/देहरादून (दस्तावेज सू.ब्यूरो) मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को द्वाराहाट में द्वाराहाट महोत्सव में प्रतिभाग करते हुए कहा कि राज्य में संस्थागत भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने की शुरूआत कर दी गयी है, इसमें आम जन सहभागिता भी जरूरी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से जहाॅ एक ओर विलुप्त हो रही सांस्कृतिक परम्पराओं को बढ़ावा मिलता वहीं दूसरी ओर अन्य जगह की भी संस्कृति का भी आदान-प्रदान होता है।
इस मौके पर उन्होंने द्वाराहाट महोत्सव के लिए 05 लाख रूपये देने की घोषणा करने के साथ ही विकास खण्ड द्वाराहाट के क्षेत्र पंचायत कार्यालय (बी.डी.सी.हाॅल) के लिए फर्नीचर की स्वीकृति, द्वाराहाट नगर पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत टैक्सी स्टैण्ड का निर्माण किये जाने की घोषणा की। इसके साथ ही द्वाराहाट में छाना भेंट मिनी स्टेडियम का निर्माण, बिन्ता में मिनी स्टेडियम का निर्माण, चैखुटिया को नगर पंचायत बनाये जाने, मनसा देवी मंदिर का सौन्दर्यीकरण, ग्राम चितैली चैखुटिया में पेयजल योजना का निर्माण, विकास खण्ड द्वाराहाट मे कपड़ा ग्राम समूह पेयजल पम्पिंग योजना का निर्माण, द्वाराहाट के कामा गांव में स्थित गगास नदी पर 42 मीटर स्पान स्टील गर्डर पैदल सेतु की पुनस्र्थापना एवं सुरक्षात्मक कार्य की स्वीकृति प्रदान किये जाने की घोषणा की। उन्होंने द्वाराहाट के अन्तर्गत ग्राम सभा ईडा में अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र जमीनीपार से सेल्टा बाखली चैधार तक मोटर मार्ग का नव निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान किये जाने, विकास खण्ड चैखुटिया के अन्तर्गत तड़ागताल नदनाड झूला पुल का निर्माण, चैखुटिया में उडलीखान से आगर मनराल तक मोटर मार्ग का नव निर्माण, चैखुटिया भटाकोट से झला को रामगंगा नदी पर झूला पुल के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि चैखुटिया में हवाई पट्टी के निमार्ण हेतु प्रारम्भिक कार्यवाही को गति दी जा रही है।
मुख्यमंत्री सिंह ने इस अवसर पर 4520.06 लाख रूपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। जिनमें 4434.52 लाख रू0 की योजनाओं का शिलान्यास एवं 85.54 लाख रू0 लागत की योजनाओं का लोकार्पण किया गया। जिन योजनाओं का लोकार्पण किया गया उसमें विधानसभा क्षेत्र द्वाराहाट के राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत राजकीय कन्या इन्टर कालेज द्वाराहाट के मुख्य भवन का निर्माण जिसकी लागत 49.49 लाख रू0, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुमाल्टा के प्रयोगशाला कक्ष एवं शौचालय का निर्माण लागत 14.05 लाख रू0, राजकीय इण्टर बटुलिया में 02 कक्षा कक्ष का निर्माण लागत 22.00 लाख रू0 है। इसी तरह जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें स्किना पुल तिपौला-खल्ला मोटर मार्ग निर्माण लागत 306.30 लाख रू0, छतगुल्ला बैण्ड से तल्ली कहाली मोटर मार्ग निर्माण लागत 131.98 लाख रू0, दुधोलिया बिष्ट से सुनगड़ी मोटर मार्ग का निर्माण 436.32 लाख रू0, गजार से क्वारली तल्ली मोटर मार्ग का निर्माण 480.26 लाख रू0, जालली से मासी मोटर मार्ग का निर्माण लागत 404.14 लाख रू0, मन्याचैना से भन्टी मोटर मार्ग का निर्माण 627.33 लाख रू0, जालली से सनणें मोटर मार्ग का निर्माण 621.09 लाख रू0, बग्वालीपोखर से मिल्टा मोटर मार्ग का निर्माण 355.28 लाख रू0, ओडियार 31 के किमी0 30 से जमीनीवार मोटर मार्ग का निर्माण 173.78 लाख रू0, रामपुर से टटलगाॅव मोटर मार्ग का निर्माण लागत 152.26 लाख रू0, मासी जालली से ऊॅचा वाहन मोटर मार्ग निर्माण स्टैज 02 लागत 218.59 लाख रू0, उदालीखान से मिल्टा गाॅव मोटर मार्ग निर्माण स्टैज 02 लागत 333.24 लाख रू0 यह कार्य प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना द्वाराहाट के द्वारा किये जायेंगे। रामपुर कुनीगाड़ मोटर मार्ग में बिजरानी से अनुसूचित जाति बस्ती सिमलखेत तक ग्रामीण मोटर मार्ग का निर्माण लागत 193.95 लाख रू0 है, यह कार्य ग्रामीण सड़कें एवं ड्रेनेज निर्माण विभाग/ग्रामीण निर्माण विभाग भिकियासैंण द्वारा किया जायेगा।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com