April 19, 2024

पूर्व न्यायाधीश पीसी घोष देश के पहले लोकपाल नियुक्त किए जा सकते हैं

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पीसी घोष देश के पहले लोकपाल नियुक्त किए जा सकते हैं. खबरों के मुताबिक उनके नाम पर सक्रियता से विचार किया जा रहा है. पीटीआई ने रविवार को अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी. हालांकि सरकार द्वारा पीसी घोष की नियुक्ति की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. वहीं, कई मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक यह तय माना जा रहा है कि पीसी घोष देश के पहले लोकपाल होंगे.

यह घटनाक्रम उच्चतम न्यायालय के उस निर्देश के बाद हुआ है जिसमें उसने अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल को दस दिनों में चयन समिति की बैठक की संभावित तिथि के बारे में सूचित करने को कहा था. इस पर अटॉर्नी जनरल ने पीठ से कहा था कि वे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव से यह सुनिश्चित करने के लिए कहेंगे कि चयन समिति की बैठक जल्द से जल्द बुलाई जाए. अदालती कार्यवाही के बाद शुक्रवार को चयन समिति की बैठक हुई.

उधर, कहा जा रहा है कि अगर पीसी घोष को अगला लोकपाल बनाया जाता है तो इससे राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो सकता है. दरअसल कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को चयन समिति की बैठक का बहिष्कार किया था. उन्हें चयन समिति की पिछली बैठकों में ‘विशेष आमंत्रित’ के रूप में शामिल होने को कहा गया था. हालांकि वे पिछले साल फरवरी से इस बैठक में भाग लेने से इनकार कर रहे हैं. उनका कहना है कि ऐसी बैठक में हिस्सा लेने के लिए विशेष आमंत्रित का कोई प्रावधान नहीं है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com