April 27, 2024

महिला एवं सड़क सुरक्षा के लिए 26 राज्यों के लोगों ने लगाई दौड़

देहरादून । मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को पुलिस लाइन रेसकोर्स में महिला एवं सड़क सुरक्षा के उद्देश्य से उत्तराखंड पुलिस द्वारा आयोजित हाफ मैराथन के विजेताओं का पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा देश के अनेक राज्यों से छात्र-छात्राओं, आईएएस, आईपीएस एवं महिलाओं ने इस दौड़ में प्रतिभाग कर महिला सुरक्षा एवं सड़क सुरक्षा के संदेश देने का सराहनीय प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि समाज के सर्वांगीण विकास के लिए महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी को व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेनी होगी।

उन्होंने कहा कि इन जिलों में बाल लिंगानुपात को संतुलित करने के लिए जनजागरूकता एवं बेटी बचाओ के संदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार जरूरी है। इन 03 जिलों के लिंगानुपात को 02 साल में ठीक करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैफिक व्यवस्था और यातायात नियंत्रण के लिए और प्रभावी उपाय किये जाने की जरूरत है। दुर्घटनाओं के कारण देश की जीडीपी को 03 प्रतिशत का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों का पूर्णतः पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं पर काफी अंकुश लगेगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाफ मैराथन एवं मिनी मैराथन में पुरूष एवं महिला वर्ग में प्रथम पांच स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया। 21 किमी की हाफ मैराथन में पुरूष वर्ग में रायपुर, देहरादून के सुरेश कुमार ने प्रथम, हैदराबाद के शंकरमन थापा ने द्वितीय व रानीखेत के अनिल कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग हाफ मैराथन में लखनऊ की मोनिका चैधरी ने प्रथम, केन्या की शुशील्या ने द्वितीय व रोहतक, हरियाणा की आदेश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
07 किमी की मिनी मैराथन में पुरूष वर्ग में मसूरी के पंकज ने प्रथम, अमन ने द्वितीय एवं प्रदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग में मिनी मैराथन में काशीपुर की नेहा थपलियाल ने प्रथम एवं मसूरी की शोभा राणा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 18 वर्ष से कम आयु के प्रतिभागियों की 07 किमी की मिनी मैराथन में पुरूष वर्ग में अंकुश शर्मा ने प्रथम, गौरव कुमार ने द्वितीय एवं राहुल कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग में नेहा सैनी ने प्रथम, शिवानी ने द्वितीय व संध्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com