April 19, 2024

मुख्यमंत्री ने बारिश में फंसे लोंगो के लिए भिजवाया हेलिकाॅप्टर

देहरादून। उत्तराखण्ड में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा मे फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिहं रावत के निर्देश पर गढ़वाल और कुमाऊं में एक-एक हेलीकाॅप्टर की व्यवस्था की गई है।

भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई हैं। इसे लेकर संबधित विभागों को अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं। इसी के तहत सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पिथोराबढ़ की अधिक संवेदनशीलता को देखते हुए वहां हेलीकाॅप्टर रखने का निर्णय किया गया। साथ ही हेली परिवहन कम्पनी को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि आपदा में फंसे लोगों व स्थानीय नागरिकों से कोई किराया नही लिया जाएगा।

यह भी कहा गया है कि जब हेलीकाॅप्टर की आपदा राहत के लिए जरूरत न हो केवल उस समय पिथौरागढ़ में धारचुला से गुंजि तक सामान्य यात्रियों (जो कि आपदा प्रभावित नही है) को ले जाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है और इसके लिए यात्री से किराया 2500 रूपए जीएसटी लिया जा सकेगा। यह किराया सिर्फ़ नाॅन रेस्क्यू उड़ानों के लिए निर्धारित किया गया है। परंतु आपदा बचाव के लिए जरूरत होने पर हेलीकाप्टर सामान्य यात्रियों के लिये प्रयोग नही किया जाएगा। आपदा में फंसे लोगों व स्थानीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए उनसे किसी तरह का कोई किराया नही लिया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com