April 26, 2024

मुख्यमंत्री योगी ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, कहा- 2 साल में यूपी में नहीं हुआ एक भी दंगा

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के 2 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. सीएम योगी ने कहा कि पिछले दो साल में उनके कार्यकाल के दौरान प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ है. हमारी सरकार ने पिछले 10 साल से ज्यादा काम किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले किसान परेशान था लेकिन हमारी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया.

सीएम योगी ने इस दौरान कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी पर जमकर निशाना साधा. सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने आजादी के बाद प्रदेश में सबसे ज्यादा शासन किया. कांग्रेस राज में यूपी बीमारू राज्य बना था. 1990 के बाद से सपा-बसपा का शासन रहा, इस दौरान प्रदेश के अंदर अराजकता, हत्या, लूट दंगे हो रहे थे. उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनी, तब किसान कर्ज में दबा था. लेकिन हमारी सरकार ने किसानों की कर्ज माफी की.

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के गन्ना किसानों को स्थिति बदहाल हो गई थी, उनके बकाए नहीं दिए गए थे. प्रदेश के अंदर पूरी तरह से अराजक स्थिति हो गई थी. ऐसी स्थिति में हमारे ऊपर प्रदेश की जिम्मेदारी आई थी. हमने 24 महीने में प्रदेश की उन तस्वीर को बदलने की कोशिश की, जिसके ऊपर कई बदनुमा दाग लगा था.

‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ से किसान हुए लाभान्वित’

सीएम योगी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ से पीएम मोदी ने किसानों का सम्मान करने का काम किया है. इससे किसानों का जीवन स्तर बढ़ेगा. प्रदेश के 2 करोड़ 14 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं. प्रदेश में पहले बिचौलिए सक्रिय थे, लेकिन हमारी सरकार ने उनको खत्म करने का काम किया है. हमारी सरकार ने रिकॉर्डतोड़ गेहूं व धान खरीदने का काम किया है.  हम सब आभारी है कि किसानों के लिए नरेंद्र मोदी जी ने एमएसपी देने के लिए प्रावधान बनाया.

‘पिछले दो साल में यूपी में एक भी नहीं हुआ दंगा’

सीएम योगी ने कहा कि पिछले दो साल में एक भी दंगा नहीं हुआ. आज हमें खुशी हो रही है कि ये वही प्रदेश है, जिसकी पहचान दंगों से होती थी, लेकिन 24 महीने के कार्यकाल को पूरा करने के बाद हमने इसकी पहचान बदलने का काम किया.

दो साल में 15 लाख नौजवानों को दिया रोजगार

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सुरक्षा को लेकर अब देश में एक नजीर बन गया है. यही वजह है कि यहां पर अब निवेश होने लगे हैं. विगत 2 सालों के दौरान जो निवेश 10 सालों में नहीं हुआ, वो निवेश होने का काम हुआ है. निवेश की वजह से यहां के नौजवानों को रोजगार मिल रहा है. 15 लाख से अधिक नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने में हम कामयाब रहे हैं. हमारी सरकार ने 68 वर्षों के बाद उत्तर प्रदेश स्थापना दिवास मनाना शुरू किया.

‘हमने 78 हजार गंभीर रोगियों की बचाई जान’

लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस से अब तक 78000 गंभीर रोगियों की जान बचाई जा सकी है. प्रदेश के 53 जिलों जहां हॉस्पिटल सुविधा नहीं थी वहा हेल्थ मोबाइल यूनिट खुद मरीज के द्वार पहुंच रही है.  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भी हमारी सरकार ने काम किया है. साथ ही सुमंगला योजना का भी सरकार महिलाओं को मजबूत करने के लिए चला रही है. प्रदेश में 1 लाख विद्यालयों को कायाकल्प योजना के तहत हमने विद्यालयों के स्तर को बढ़ाया है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com