March 28, 2024

मुख्यमंत्री रावत ने दिया प्रदेश में विकास का संदेश।

-एक अरब से अधिक की योजनाओं का शिल्यानांय कर प्रदेश में विकास में हो रही तेजी का बडा संदेश दिया है

देहरादून। बागेश्वर । मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बागेश्वर में एक अरब से अधिक की योजनाओं का शिल्यानांय कर प्रदेश में विकास में हो रही तेजी का बडा संदेश दिया है। रावत के इस शिलान्यास से लोगों को विकास की एक उम्मीद लग गयी है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को बागेश्वर के नुमाइसखेत मैदान में 1 अरब 30 करोड़ 13 लाख 26 हजार की कुल 48 विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। जिसमें बागेश्वर की 15 योजनाओं का लोकार्पण और 18 योजनाओं का शिलान्यास सहित कपकोट के लिये 11 योजनाओं का लोकार्पण और 4 योजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान सहकारिता विभाग द्वारा दीन दयाल उपाध्याय कृषि ऋण योजना के तहत 1437 लाभार्थियों को 7 करोड़ 5 लाख रूपये के चैक भी वितरित किये गये।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग द्वारा 37 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल सहित 105 अन्य उपकरण भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कालेज मंडलसेरा में रज्जू भैय्या बहुउद्देशीय सभागार का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर उन्होंने विद्यालय में स्मार्ट क्लास के लिये जनरेटर देने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने बागेश्वर में सीवर लाइन निर्माण, ग्राम खोली में खेल स्टेडियम, बागनाथ मंदिर में धर्मशाला, संग्रहालय और बैजनाथ मंदिर में संग्रहालय निर्माण के साथ उन्होंने राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के भवन की स्थिति को सुधारने, देवनाई में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की शाखा खोलने, मैचुलामाई मंदिर क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के तौर पर विकसित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बिलौना में बन रहे बस अड्डे का निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने, छतीना-मेहनरबूंगा पुलिस लाइन में पेयजल योजना की स्वीकृति दी। उन्होंने महंत बगीचे के समीप घाट का निर्माण और भराड़ी में खाद्यान्न गोदाम निर्माण की घोषणा भी की।
नुमाइसखेत जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरूस्त करना सरकार की प्राथमिकताओं में है। मुख्यमंत्री ने जिले में डाक्टरों की कमी को पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि डाक्टरों की कमी को देखते हुये सरकार ने 170 डाक्टरों का चयन कर लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2019 तक हर परिवार को बिजली देने का लक्ष्य रखा है जिसे तय समय मंे पूरा किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ प्रशासन देने और भ्रष्टाचार को समाप्त करने के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 1905 टोल फ्री नंबर जारी किया है। इसमंे कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत या सुझाव दे सकते हैं। उनकी बात को रिकार्ड किया जायेगा और मुख्यमंत्री के स्तर पर शिकायत पर कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि संचार सुविधा के क्षेत्र में उत्तराखंड शीघ्र ही देश का पहला राज्य होगा जो बैलून तकनीक का प्रयोग कर दूरस्थ क्षेत्रों में संचार सुविधा उपलब्ध कराएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने सैनिक और अर्धसैनिक बलों के शहीदों के आश्रित को उसकी योग्यता के अनुसार सरकारी सेवा में लेने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिये आम आदमी को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने आम आदमी से सीधा संवाद किये जाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि आम आदमी के सुझाव व्यवहारिक होते हैं। सरकार उनका सुझाव लेकर भ्रष्टाचार मुक्त माहौल तैयार कर सकती है। उन्होंने कहा कि विधायकों ने जो भी विकासकार्यों की सूची उन्हें दी है उनका परीक्षण किये जाने के बाद स्वीकृति दी जायेग


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com