April 17, 2024

सरस्वती नदी पर बाढ़ सुरक्षा और घाट का निर्माण

देहरादून केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण के अंतर्गत सरस्वती नदी पर बाढ़ सुरक्षा और घाट का निर्माण किया जाना है। इसके अलावा तीर्थ पुरोहित के आवासीय भवनों का निर्माण कार्य, मंदिर परिसर पहुंचने के मुख्य मार्ग का चैड़ीकरण, सौन्दर्यीकरण, मंदाकिनी नदी पर बाढ़ सुरक्षा और घाट निर्माण कार्य, आदि शंकराचार्य कुटीर और संग्रहालय का कार्य किया जाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इन परियोजनाओं का शिलान्यास 20 अक्टूबर 2017 को कर दिया है। इस सम्बंध में मुख्य सचिव श्री एस.रामास्वामी ने सोमवार को सचिवालय में बैठक की।
मुख्य सचिव ने सम्बंधित विभागों को निर्देश दिए कि इस कार्य में तेजी लाने के लिए अलग से अधिकारियों की तैनाती की जाय। लगातार अनुश्रवण और समीक्षा की जाय बताया गया कि घाटों का निर्माण सिंचाई विभाग और एप्रोच रोड का निर्माण पर्यटन विकास विभाग द्वारा किया जायेगा। बिजली, पानी, सड़क आदि बुनियादी सुविधाओं  का विकास सम्बंधित विभाग द्वारा किया जायेगा। सभी निर्माण कार्य इस तरह से किये जायेंगे कि मंदिर का दृश्य दूर से दिखाई दे। रोड के दोनों तरफ बैठने और पानी की सुविधा होगी। प्रहर के अनुसार संगीत का वादन होगा। मंदिर के चारों और परकोटे का निर्माण होगा। मंदिर परिसर में निर्माण कार्य करते समय इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि इसका मूल स्वरूप बना रहे। तीर्थ यात्रियों के लिए सुविधाएं विकसित करते समय मंदिर की भव्यता और दिव्यता को बरकरार रखा जायेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, श्री आनंद वर्धन, श्रीमती मनीषा पंवार, सचिव श्री आर.मीनाक्षी सुंदरम, श्री डी.सैंथिल पांडियन, श्री अरविंद सिंह ह्यांकी, श्री हरबंश सिंह चुघ, श्री दिलीप जावलकर, सुश्री उषा शुक्ल, अपर सचिव डाॅ.पंकज कुमार पांडेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com