April 20, 2024

सोनिया के गढ़ में PM मोदी की रैली कल, करेंगे रायबरेली रेल कारखाने का दौरा

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की पराजय के बीच राफेल सौदे पर उच्चतम न्यायालय से राहत की संजीवनी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सियासी गढ़ रायबरेली का दौरा करेंगे। इस दौरान वो 1100 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे। वह हमसफर रेल डिब्बों को हरी झंडी दिखाने के बाद जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद मोदी की यह पहली जनसभा भी होगी। 

प्रधानमंत्री रायबरेली स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने का दौरा भी करेंगे। उनका यह दौरा इस लिहाज से काफी अहम है कि भारत की उच्च गुणवत्ता के रेल डिब्बों के विनिर्माण और निर्यात बाजार पर नजर है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने कुछ महीने पहले ही प्रस्ताव दिया था कि वह ऐसे देशों के लिए बुलेट ट्रेन के डिब्बे बनाने और निर्यात करने को इच्छुक है, जो तेज रफ्तार गलियारे का निर्माण कर रहे हैं। इस कारखाने को लेकर पहले ही कई देश अपनी रूचि दिखा चुके हैं। कोरिया, जापान, जर्मनी, चीन और ताइवान के अधिकारी कारखाने का दौरा कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री के दौरे के बारे में अधिकारी ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। प्रधानमंत्री का यहां आना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह संदेश जाएगा कि भारत उसके कारखानों में तैयार डिब्बों के निर्यात के लिए प्रतिस्पर्धी बाजार में उतर रहा है।” 

इसके अलावा प्रधानमंत्री 16 दिसंबर (रविवार) को ही राष्ट्रीय राजमार्ग 232 के पुनर्निर्मित 133 किलोमीटर लंबे रायबरेली मार्ग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह मार्ग बुंदेलखंड, चित्रकूट, लखनऊ और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र के बीच एक महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग है।

स्थानीय सांसद सोनिया गांधी वर्ष 2014 में इस सीट से एक बार फिर सांसद बनने के बाद स्वास्थ्य कारणों से बहुत कम ही बार रायबरेली आ सकी हैं । पिछले साल हुए राज्य विधानसभा चुनाव में भी सेहत सम्बन्धी समस्याओं के कारण सोनिया प्रचार नहीं कर सकी थीं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com