March 29, 2024

स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर हैं चिया के बीज

चिया सीड्स यानी तुलसी की प्रजाति के बीज बहुत छोटे होते हैं परन्तु उनके गुण बहुत बड़े होते हैं। इनसे आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाने तथा बनाए रखने में सहायता मिलती है। इनमें प्रोटीन, फाइबर तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बढिय़ा बनाने, भूख को शांत करने तथा फैट बर्न करने वाले बड़े हार्मोन ग्लूकाजोन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

कुछ चिया बीजों को 10 मिनट के लिए भिगो दें और वह अपने आकार से दस गुना बड़े हो जाएंगे। चिया बीज आपको हमेशा स्वस्थ रखते है और ज्यादा खाने वाली आदत से भी बचाते है।

सूजन पर नियंत्रण

इन बीजों के नियमित सेवन से सूजन पर नियंत्रण में सहायता मिलती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बीजों को डालें और आधा घंटा रख दें। इससे एक गाढ़ा घोल तैयार हो जाएगा जो हमारी पाचन प्रणाली के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह हमें फाइबर की उच्च मात्रा उपलब्ध करवाता है।

मोटापा घटाना

वजन कम करने के लिए तुलसी प्रजाति के बीज बहुत सहायक होते हैं क्योंकि यह आपकी भूख को दबाते हैं। इनका इस्तेमाल भोजन में करने से भोजन की खपत में कमी आती है।चिया बीज पानी की बड़ी मात्रा को अवशोषित करने की क्षमता रखता है जिस कारण वह एक जेल पदार्थ बन जाता है और जब आप इसे खाते है तो पेट में जाने के बाद ये विस्तार करने लगता है। चिया बीज बहुत कम कैलोरी के साथ पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना

ये बीज ओमेगा-3 ऑयल के सबसे बड़े वनस्पति स्रोत हैं। यह ऑयल हृदय तथा कोलेस्ट्रॉल संबंधी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि वजन के लिहाज से देखा जाए तो चिया सीड्स में सैमन मछली के मुकाबले ओमेगा-3 ऑयल अधिक होता है। यह चुंबक की तरह काम करता है जो शरीर से अपने साथ कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देता है।

हृदय रोग तथा कैंसर का बचाव

इन बीजों में एंटी ऑक्सीडैंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में से फ्री रैडीकल्स को बाहर निकालने में बहुत सहायक होते हैं। फ्री रैडीकल्स का सीधा संबंध हृदय रोग तथा कैंसर से है।हृदय के स्वास्थ्य के लिए चिया सीड्स बहुत ही शानदार सिद्ध होते हैं। ये बीज असामान्य हृदय गति की दर को घटाते हैं और साथ ही ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करते हैं।

तंत्रिका तन्त्र को मजबूत करना

ये बीज वनस्पति आधारित प्रोटीन के बहुत बढिय़ा स्रोत हैं जो शरीर में कई मुख्य गतिविधियों के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व हैं। इन मुख्य गतिविधियों में मांसपेशियों का निर्माण शामिल है। ओमेगा-3 वसीय अम्ल मस्तिष्क कोशिकाओं और तन्त्रिकीय तन्त्र को मजबूत कर अल्जीमर्स और पागलपन जैसे अपकर्षक रोगो से बचाता है।

तापमान स्थिर रखना

अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए प्रतिदिन एक चम्मच चिया सीड्स को अपने भोजन में शामिल करना बहुत बढिय़ा रहता है। इससे आपकी रोजाना पोषण की जरूरत पूरी होती है।शरीर के तापमान को नियन्त्रित रखता है।इसमे लोहा,ओमेगा -3 फैटी एसिड,पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरे होते हैं। इन गुणों के चलते ये बीज हमारी अंदरूनी ताकत को बनाए रखने और सुधारने में सहायक सिद्ध होते हैं।

दस्तावेज के लिए प्राची श्रिवास्तव की एक रिर्पोट


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com