April 26, 2024

हर रविवार जनता की समस्याएं सुनेंगे सीएम, देहरादून के माजरी ग्रांट से शुरुआत

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत अब लगभग हर रविवार को जनता के बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनेंगे और मौके पर ही जन समस्याओं का समाधान करेंगे. इसी क्रम में रविवार को मुख्यमंत्री ने माजरी ग्रांट डोईवाला में क्षेत्रीय जनता से भेंट की तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को जनता की समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए. इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे.

जनता से भेंट के दौरान जन समस्याओं की जानकारी प्राप्त करने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को जन समस्याओं का समाधान तत्परता और पूरी जिम्मेदारी के साथ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की जन समस्याओं का निराकरण उप जिलाधिकारी के स्तर पर हो जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए ताकि अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर लोगों को मुख्यमंत्री तक न आना पड़े. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं कि जिन समस्याओं का समाधान उनके स्तर पर सम्भव न हो इसके लिए सम्बन्धित व्यक्ति को लिखित में सूचित भी किया जाए.

मुख्यमंत्री ने खेती को नुक़सान पहुंचाए बिना योजनाओं के क्रियान्वयन एवं सिंचाई के पानी की अविरलता बनाए रखने पर ध्यान देने को कहा. उन्होंने कहा कि खेती है तो हम हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र की पेयजल सिंचाई सड़क आदि से संबंधित समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर किया जा रहा है. चाण्डी पुल के निर्माण, क्षेत्र की 10 नलकूपों की स्थापना के लिए धनराशि स्वीकृत कर दी गई है.

क्षेत्र के पेयजल व सिंचाई की समस्या के समाधान के लिए सूर्यधार झील का निर्माण किया जा रहा है, जिसका निर्माण एक वर्ष में पूर्ण होगा. इससे क्षेत्र के 43 गांवों को ग्रेविटी का पानी उपलब्ध होगा साथ ही नलकूपों के विद्युत व्यय के सात करोड़ रुपये भी बचेंगे और सिंचाई के लिए भी जल की आपूर्ति होगी. इससे वर्ष 2051 तक इस क्षेत्र की पेयजल समस्या का समाधान भी होगा. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास दीर्घ कालीन योजनाओं पर कार्य करने का है. देहरादून की पेयजल व्यवस्था में सुधार तथा यहां भी ग्रेविटी का पानी उपलब्ध कराने के लिए सौंग नदी पर बांध बनाया जा रहा है. इससे 100 करोड़ रुपये की भी बिजली की बचत होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि डोईवाला क्षेत्र में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीपेट) की शुरूआत हो रही है. निफ्ट की स्थापना भी रानीपोखरी में शीघ्र्र की जाएगी. कोस्टगार्ड का रिक्रूटमेंट सेन्टर, आईटीबीपी ट्रेनिंग सेन्टर भी स्थापित किए जा रहे हैं. इनसे हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे.

मुख्यमंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा. उन्होंने कहा कि डोईवाला में मिलन केन्द्र के साथ ही जमीन उपलब्ध होते ही स्टेडियम का भी निर्माण किया जायेगा.

इस अवसर पर अरूण सूद ने खेल नीति व स्टेडियम निर्माण, संदीप सिंह नेगी ने लाल तप्पड में बस स्टॉप बनाए जाने, वीरेन्द्र दत्त खण्डूडी और हरीश गुसाईं ने पुरानी पेयजल लाइनों को बदलने और वन क्षेत्र से जुड़े क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान, रामचन्द्र ने वन भूमि को राजस्व में परिवर्तित करने और जंगली जानवरों से खेती को हो रहे नुकसान से संबंधित समस्याएं रखीं. इसके अतिरिक्त अन्य लोगों ने भी क्षेत्रीय विकास से संबंधित समस्याएं बताईं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com