Sun. Jan 20th, 2019

FIFA WC2018: जीत के साथ फाइनल में पहुंचा फ्रांस, बेल्जियम का सफर खत्म

रूस में जारी फीफा वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मंगलवार को सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में खेला गया। डिफेंडर सैमुअल उमटिटी के गोल की बदौलत फ्रांस ने रोमांचक मैच में बेल्जियम को 1-0 से हराकर तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई। मैच का इकलौता गोल उमटिटी ने 51वें मिनट में हेडर के जरिए किया।

फ्रांस की टीम तीसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। टीम ने 1998 में अपनी ही मेजबानी में हुए वर्ल्ड कप फाइनल में ब्राजील को हराकर खिताब जीता था लेकिन 2006 के फाइनल में इटली से हार गई थी। फ्रांस की टीम अब 15 जुलाई को होने वाले फाइनल में इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगी।

बेल्जियम के खिलाफ वर्ल्ड कप के तीन मैचों में ये फ्रांस की तीसरी जीत है। इससे पहले फ्रांस ने 1938 में पहले दौर का मुकाबला 3-1 से जीतने के बाद 1986 में तीसरे दौर के प्ले आफ मैच में 4-2 से जीत दर्ज की। इसके साथ ही बेल्जियम का 24 मैचों का अजेय अभियान भी थम गया। इस दौरान उसने 78 गोल किए और आज के मैच से पहले सिर्फ एक मैच में टीम गोल नहीं कर पाई। बेल्जियम की टीम हालांकि वर्ल्ड कप में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ विदा हुई और अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतने में सफल रही।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *