Thu. Feb 21st, 2019

मेस्सी से मिलने साइकिल लेकर निकल पड़ा ये जबरा फैन

फुटबॉल वर्ल्ड कप का खुमार पूरी दुनिया पर छाया हुआ है। भारत भले ही वर्ल्ड कप का हिस्सा ना हो, लेकिन यहां भी फुटबॉल की दीवानगी कम नहीं है। केरल का एक फुटबॉल फैन ऐसा भी है, जो साइकिल से वर्ल्ड कप के मैचों का लुत्फ उठाने और अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लियोनल मेस्सी से मिलने के सपने के साथ रूस पहुंच गया है।

क्लिफिन फ्रांसिस (28 वर्ष) केरल से 23 फरवरी को दुबई गए और वहां से साइकिल खरीद कर ईरान के दक्षिण पूर्व में स्थित बंदरगाह बंदर अब्बास शहर पहुंचे जहां से उन्होंने रूस के लिए साइकिल यात्रा शुरू की। रूस के तामबोव पहुंचे फ्रांसिस ने कहा, ‘मैं बहुत खुश हुं। इस यात्रा में चार महीने लग गए।’ फ्रांसिस ने बताया कि उन्होंने 26 जून को फ्रांस और डेनमार्क के बीच होने वाले मैच का टिकट खरीदा है, जिसे देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर फ्रांसिस ने कहा कि इस यात्रा के दौरान उनका अनुभव उन्हें अच्छा और बुरा दोनों तरह का रहा। उन्होंने कहा, ‘हर दिन आप नए लोगों से मिलते हैं, नई दुनिया देखते हैं, नई संस्कृति को महसूस करते हैं।’ फ्रांसिस ने बताया कि वीजा सहित दूसरे कागजात पूरे होने के बाद भी उन्हें अजरबेजान की  से होते हुए जॉर्जिया जाने के अनुमति नहीं मिली जिससे उन्हें दूसरा रास्ता अपनाना पड़ा।

उन्होंने कहा,  ‘उनका आचरण मुझे बुरा लगा क्योंकि जर्मनी के साइकिल चालकों को जाने दिया गया। लेकिन ऐसा भी समय था जब मुझे लोगों का साथ मिला। कई लोगों ने मुझे अपने घर में रहने दिया और खाना भी खिलाया।’ फ्रांसिस ने कहा कि फुटबॉल हमेशा से उनका पहला प्यार रहा है और वर्ल्ड कप का मैच देखना लंबे समय से उनका सपना रहा है।

फ्रांसिस के चाचा साजी ने बताया कि बी. टेक की डिग्री लेने के बाद फ्रांसिस ने इंफोपार्क में कुछ समय के लिए काम किया फिर उसने एक कोचिंग स्कूल में मैथ्स के टीचर के तौर पर पढ़ाने का काम किया। अपने सपने को पूरा करने के लिए वो हमेशा कड़ी मेहनत करता है और कभी छुट्टी नहीं लेता था। रिश्तेदारों ने भी उसकी आर्थिक मदद की है।

फ्रांसिस ने बताया कि साइकिल यात्रा के दौरान उसने अपना जन्मदिन ईरान के मेमेह में स्थानीय लोगों के साथ मनाया जो वह कभी नहीं भूलेगा। इस दौरान उन्हें खाने में कबाब और ईस्ता (स्थानीय पेय) मिला। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोग राज कपूर, अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती जैसे भारतीय फिल्मी सितारों के बड़े फैन्स हैं तो वहीं युवा सलमान खान और ऐश्वर्या राय के फैन्स हैं। फ्रांसिस को उम्मीद है कि वो 21 जून को मास्को पहुंच जाएगा और मेस्सी से मिलने का उसका सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा, ‘मैं इतनी दूर तक आया हूं, मैं आशावादी हूं। मेरी ख्वाहिश मेस्सी से मिलने की है। मुझे नहीं पता कि यह संभव होगा या नहीं। मैं उनका बहुत बड़ा फैन हूं।’

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *