April 26, 2024

2022 तक भारत होगा टॉप 3 इकोनॉमी में

भारत के लोगों के लिए 2022 एक बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाला है नीति आयोग की माने तो भारत अपनी आजादी की 75वीं सालगिरह यानि 2022 पर गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और सांप्रदायिकता से मुक्त हो जाएगा। नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में न्यू इंडिया एट 2022 डॉक्युमेंट पेश किया। डॉक्यूमेंट के अनुसार अगर भारत आठ फीसदी विकास दर को बनाए रखता है तो 2047 तक दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्था में शामिल हो जाएगा।

अक्टूबर में हुई गवर्नर्स कान्फ्रेंस में ‘न्यू इंडिया एट 2022 डॉक्युमेंट’ पेश किया गया । इसमें प्रमुख रूप से तीन बातों का जिक्र किया गया :-

1. भारत टॉप 3 इकोनॉमी में होगा।

2. कुपोषण मुक्त होगा।

3. भारत में 20 वर्ल्ड क्लास हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट होंगे।

दस्तावेज में दिखाया गया है कि सरकार 2019 तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत 500 से अधिक आबादी वाले (विशेष इलाकों में 250 से अधिक की आबादी वाले) गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ सकती है।इसके अलावा दावा किया गया है 2022 में भारत में 20 से ज्यादा वर्ल्ड क्लास हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन होंगे। 2022 तक भारत पूरी तरह से कुपोषण से मुक्त हो जाएगा। इस डॉक्युमेंट में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत आने वाले सभी गांवों को ‘आदर्श ग्राम’ का दर्जा मिल जाएगा। इसमें यह भी कहा गया है कि 2022 तक हम गरीबी मुक्त भारत की परिकल्पना साकार करने में कामयाब होंगे।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह विश्व बैंक की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कारोबार करने की के हालात सुधरे हैं। कारोबार करने में सुगमता के आधार पर बनाई गई रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग 30 पायदान उच्च होकर 100वें स्थान पर पहुंच गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारोबार सुगमता में भारत की रैंकिंग में उछाल की सराहना की और कहा कि यह चौतरफा तथा विविध क्षेत्रों में किये गये सुधारों का नतीजा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com