Thu. Jan 17th, 2019

राष्ट्रगान से होगी हरियाणा के भनकपुर गांव की सुबह, लगाए गए 20 लाउडस्पीकर और 22 CCTV कैमरे

फरीदाबाद। हरियाणा के फरीदाबाद जिले के भनकपुर गांव ने देश के सामने राष्ट्रभक्ति की शानदार मिसाल पेश की है। भनकपुर गांव में रोजाना राष्ट्रगान लाउडस्पीकर पर बजाया जाएगा और पूरा गांव एक साथ राष्ट्रगान करेगा। करीब 5000 की आबादी वाले जाट बहुल भनकपुर गांव में अब रोज़ सुबह 8 बजे राष्ट्रगान बजेगा, इसके लिए गांव वालों ने 3 लाख रुपये खर्च कर करीब 20 लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे। बृहस्पतिवार को पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा ने एक साथ राष्ट्रगान गाने की योजना को विधिवत रूप से रिमोट दबाकर उद्घाटन किया।

तेलंगाना के जम्मीकुंटा गांव से मिला आइडिया

बल्लभगढ़ से महज दस किलोमीटर दूरी पर स्थित करीब पांच हजार की आबादी वाला गांव भनकपुर बड़खल तहसील में आता है। इसकी शिक्षित पंचायत ने गांव में सुबह और शाम दोनों समय राष्ट्रीय गान गाने का निर्णय पिछले कुछ समय पहले लिया था। लाउडस्पीकर के जरिए राष्ट्रगान का आइडिया ग्राम सरपंच को तेलंगाना के जम्मीकुंटा गांव से मिला था। जहां लोग एक साथ राष्ट्रगान गाते हैं।

गांव की ग्राम पंचायत ने 20 लाउडस्पीकर लगाए

भनकपुर गांव की ग्राम पंचायत ने 20 लाउडस्पीकर लगाए हैं। इन्हें लगाने में करीब 3 लाख रुपए का खर्च आया है। कैमरों और स्पीकर के के संचालन के लिए गांव के सरपंच के घर में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही गुरुवार को भनकपुर गांव में उस प्रथा को भी तोड़ दिया गया, जिसमें महिलाएं चौपाल पर होने वाले किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकती थीं। अब गांव में घूंघट में रहने वाली महिलाओं को चौपाल पर आवाजाही सहित सामूहिक कार्य में हिस्सा लेने की भी छूट मिली है।

कई कामों के लिए जानी जाती है भनकपुर पंचायत

इस गांव के सरपंच युवा सचिन मंडोतिया है। बाल्मीकि समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सरपंच सचिन दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से राजनीति शास्त्र में पीजी कर रहे हैं। भनकपुर गांव इससे पहले उस समय चर्चा में आया था जब इस गांव में 22 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। यही नहीं इसके अलावा भनकपुर गांव को स्वच्छता के अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है। इसके आलावा गांव में शराबंदी भी लागू कर दी गई है। अगर कोई ग्रामीण शराब पीते दिख जाता है तो उस पर पंचायत जुर्माना लगाती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *