Tue. Mar 26th, 2019

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी FINAL: पेनाल्टी शूटआउट में इंडिया को हरा ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताब

हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 के फाइनल में रविवार ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3-1 से हरा दिया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को यह जीत पेनाल्टी शूट आउट में मिली। पेनाल्टी के दौरान भारत को 3-1 से हार झेलनी पड़ी। 

वहीं इससे पहले विवेक सागर प्रसाद के गोल से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बराबरी हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ब्लेक गोवर्स ने 24वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला था। भारत ने तीसरे क्वार्टर में गोल किया। 43वें मिनट में चिंगलेनसाना ने विवेक सागर प्रसाद को पास दिया। विवेक ने इसे गोल में बदल दिया। इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया। इससे पहले भारत को 4 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह एक भी गोल में बदलने में नाकाम रहा था।

भारत ने 7वें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर रिव्यू के जरिए लिया। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़त लेने में असफल रहा। अगले ही मिनट (8वें) उसे फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि मनदीप सिंह और वरुण कुमार इसे भी गोल में बदलने में सफल नहीं हुए। इसके बाद भारत को 13वें मिनट में भी गोल करने का मौका मिला, जब सुनील सोमरपेट गेंद को लेकर बिल्कुल ऑस्ट्रेलिया के गोलपोस्ट तक पहुंच गए थे, लेकिन टेलर लवल उनकी कोशिश नाकाम कर दी।

18वें मिनट में भी भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत सिंह ने शॉट लिया, लेकिन इस बार जेरेमी हेवर्ड ने उनके प्रयास पर पानी फेर दिया। हाफटाइम के बाद 38वें मिनट में भारत ने फिर वीडियो रिव्यू लिया। भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार भी नतीजा सिफर रहा। हाफटाइम तक भारत ने गोल के 3 और ऑस्ट्रेलिया ने 4 शॉट लिए। एक दूसरे के सर्किल में पहुंचने के मामले में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम आगे रही। भारत विपक्षी टीम के सर्किल में 10, जबकि ऑस्ट्रेलिया 11 बार पहुंचने में सफल रहा।

भारतीय टीम लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। टूर्नामेंट के 36 संस्करण हो चुके हैं, लेकिन भारत एक बार भी चैम्पियन नहीं बन सका है। पिछली बार (2016 में) भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल खेला था, लेकिन तब उसे 1-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऐसे में इस बार उसकी कोशिश ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार चैम्पियन बनने की होगी। चैम्पियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1978 में हुई थी।

भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक 5 मैच खेले। इसमें उसने 2 जीते और 2 ड्रॉ कराए, जबकि एक मुकाबला हार गया। भारत ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान को 4-0 से हराकर दमदार शुरुआत की थी। इसके बाद उसने ओलिंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराया। तीसरे मैच में उसे मौजूदा चैम्पियन और विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, चौथा और 5वां मैच भारत ने ड्रॉ खेला।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *