Sun. Jan 20th, 2019

बजट से पहले आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, 70 से ज्यादा चीजों पर घटेगा GST

नई दिल्ली। आम बजट से पहले वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) काऊंसिल की आज होने वाली 25वीं बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इस बार काऊंसिल की बैठक में करीब 75 वस्तुओं पर दरें कम करने पर फैसला लिया जा सकता है, जिससे लोगों को राहत मिल सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री सदस्य हैं।

रियल एस्टेट पर चर्चा
जी.एस.टी. की बैठक में रियल एस्टेट को जीएसटी में शामिल करने के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि बैठक में जी.एस.टी. काउंसिल इस बारे में कोई फैसला करके इसे लागू करने के लिए तारीख का ऐलान कर सकती है। अनुमान है कि सरकार रियल स्टेट पर 12 फीसदी जीएसटी लगा सकती है।
PunjabKesari
व्यापारियों को मिल सकती है राहत
जी.एस.टी. के बारे में व्यापारियों और दुकानदारों की शुरू से यह शिकायत रही है कि उन्हें जी.एस.टी. के लिए कई फॉर्म भरने पड़ते हैं। संभावना है कि GSTR-1, GSTR-2, GSTR-3 फॉर्म को खत्म कर एक फॉर्म बनाया जा सकता है। बिल का मिलान हर महीने करने के बदले 3 महीने में करने की सुविधा मिल सकती है।

घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 65 डॉलर के पार पहुंच चुकी है, जिसकी वजह से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। इससे सरकार को काफी मुश्किल हो रही है। इसके बाद सरकार की कोशिश पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर है। पेट्रोल की कीमतें 80 के करीब तो डीजल की कीमत 67 के पार चली गई है।

आम लोगों से जुड़े फैसले
2019 के लोकसभा चुनाव से पहले यह वित्त मंत्री अरुण जेटली का आखिरी बजट होगा। इसीलिए यह माना जा रहा है कि बजट से पहले होने वाले जी.एस.टी. काउंसिल की इस बैठक से वित्त मंत्री आम लोगों को राहत देने वाले कई फैसले कर सकते हैं। आज होने वाली बैठक में इलेक्ट्रिक बस और इलेक्ट्रिक कारों पर भी जी.एस.टी. कम हो सकता है। इस बैठक में इस बात का भी जायजा लिया जाएगा कि 1 फरवरी से ई-वे बिल लागू करने के बारे में कितनी तैयारी हुई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *