April 26, 2024

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का आदेश,रात 10 बजे से पहले कॉन्डम ऐड पर बैन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी टेलिविजन चैनलों को सोमवार को जारी एक अडवाइजरी में कहा कि कॉन्डम के विज्ञापन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के दौरान ही दिखाए जा सकते हैं। मंत्रालय का मानना है कि ऐसे कुछ विज्ञापन ‘अश्लील होते हैं और इनका बच्चों पर असर पड़ सकता है।’ इस अडवाइजरी पर कंपनियों और एडवर्टाइजर्स ने तीखी प्रतिक्रिया जताई।

अडवाइजरी में कहा गया, ‘कुछ चैनल बार-बार कॉन्डम के विज्ञापन दिखाते हैं, जो कथित तौर पर अश्लील होते हैं, खासतौर से बच्चों के लिए। केबल टेलिविजन नेटवर्क रूल्स का हवाला देते हुए मंत्रालय ने कहा कि जिन विज्ञापनों से बच्चों की सुरक्षा के लिए खतरा हो या जो अस्वास्थ्यकर हरकतों के प्रति उनमें दिलचस्पी पैदा करें, उन्हें नहीं दिखाया जाना चाहिए। इसमें कहा गया कि यह अडवाइजरी ‘ऐसे मटीरियल से बच्चों का सामना न होने देने और यह सुनिश्चित करने के लिए जारी की गई है कि प्रावधानों का कड़ाई से पालन हो। कोई चूक होने पर कार्रवाई की जाएगी।’

कामसूत्र ब्रैंड की मालिक रेमंड के प्रवक्ता ने कहा, ‘कॉन्डम के सभी विज्ञापन अश्लील नहीं होते हैं। लिहाजा पूरी तरह रोक अनुचित है। हम विज्ञापन के बारे में एएससीआई के कोड का पालन करते हैं और काफी आंतरिक जांच के बाद कदम उठाते हैं। कॉन्डम कैटेगरी या किसी भी चीज के विज्ञापन में अश्लीलता को कहीं ज्यादा सेल्फ रेगुलेशन के जरिए रोका जाना चाहिए।’

इस आदेश को ‘मिसगाइडेड रिफॉर्म’ करार देते हुए बड़ी ऐड एजेंसी एफसीबी इंडिया के ग्रुप चेयरमैन रोहित ओहरी ने कहा, ‘सनी लियोनी के कॉन्डम वाले विज्ञापनों के कारण टीवी पर कॉन्डम ऐड की टाइमिंग को रेग्युलेट करने की जरूरत पैदा की है। भारत को सीनियर स्कूलों में सेक्स और बर्थ कंट्रोल एजुकेशन शुरू करनी चाहिए। दुनियाभर में कॉन्डम ऐडवर्टाइजिंग को डीरेग्युलेट किया जा रहा है ताकि किशोरावस्था में गर्भधारण को रोका जा सके। इसे अब वक्त की जरूरत माना जा रहा है।’

ओहरी ने कहा, ‘अगर सनी लियोनी वाला ऐड अश्लील हो तो उसे रोकना चाहिए, लेकिन समूची कॉन्डम ऐडवर्टाइजिंग को रेग्युलेट नहीं करना चाहिए। हम टीवी को रेग्युलेट कर सकते हैं, लेकिन अपने बच्चों के इर्दगिर्द के समूचे माहौल को कैसे रेग्युलेट करेंगे?’ हाल में ऐडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने मंत्रालय से इस बारे में सुझाव मांगा था कि रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच ‘काफी स्पष्ट सेक्शुअल कंटेंट’ वाले कॉन्डम एडवर्टाइजमेंट्स के टीवी प्रसारण को रोकना चाहिए या नहीं।

ड्यूरेक्स कॉन्डम पर टीवी विज्ञापनों के जरिए काफी पैसा लगाने वाली रेकिट बेनकाइजर ने कहा कि मिनिस्ट्री से आधिकारिक सूचना मिलने पर ही वह प्रतिक्रिया देगी। इसे पहले सितंबर में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने गुजरात में मैनकाइंड फार्मा के मैनफोर्स कॉन्डम के विज्ञापन पर ऐतराज जताया था, जिसके आउटडोर कैंपेन में ‘प्ले सेफ’ लिखा गया था।


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