Home > उत्तराखंड > आपदा से बचाव के लिए देहरादून के 81 स्कूलों की होगी रिसोर्स मैपिंग

आपदा से बचाव के लिए देहरादून के 81 स्कूलों की होगी रिसोर्स मैपिंग

आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों ने भूकंप के लिहाज से एक नया प्लान तैयार किया है. जल्द ही आपदा प्रबंधन विभाग स्कूलों की रिसोर्स मैपिंग करने जा रहा है. देश मे पहली बार होने वाली इस कार्य योजना के लिए पहले चरण में देहरादून के 81 स्कूलों को शामिल किया जाएगा. उत्तराखंड की राजधानी या अन्य स्थानों पर 7 प्वाइंट से अधिक का भूकंप या फिर 2013 जैसी आपदा की पुनरावृति हो इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए अब आपदा विभाग ने एक अलग ही रिसोर्स मैपिंग की कार्य योजना तैयार की है. जिसके तहत सबसे पहले देहरादून के स्कूलों को जोड़ा जा रहा है.

उत्तराखंड का आपदा विभाग अब ऐसे कठिन हालातों में इन स्कूलों को न केवल अपना ठिकाना बनाएगा बल्कि देहरादून के ये स्कूल आपदा से निपटने के लिए मील का पत्थर साबित हो सकेंगे. आपदा राहत रिस्पांस स्पेशलिस्ट बीबी घटनायक का कहना है कि उनका ये प्लान भविष्य के लिहाज से काफी अहम है.

दरअसल आपदा प्रबंधन विभाग 11, 12 और 13 अप्रेल को देहरादून में एक कार्यक्रम का आयोजित करने जा रहा है. जिसमें 81 स्कूल को आमंत्रित किया गया है. आपदा प्रबंधन इन स्कूलों कि हर तरह से क्षमता देखेगा कि आखिर इन सभी स्कूलों में कितने क्लास है. रूकने और खाने पीने की व्यवस्था के साथ अन्य दूसरी क्या सुविधाएं हैं. तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में सरकार के पास यह डेटा इकट्ठा होगा कि बोर्डिंग स्कूल में कितने दिन का खाना पीना और राशन हमेशा रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *