Home > दुनिया > सीरिया केमिकल अटैक :जानवर असद को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी-डोनाल्‍ड ट्रंप

सीरिया केमिकल अटैक :जानवर असद को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी-डोनाल्‍ड ट्रंप

सीरिया के डोउमा में हुए केमिकल अटैक ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। यहां से आती तस्‍वीरों ने मानवता को शर्माने पर मजबूर कर दिया है। सीरीन गैस के हमले की वजह से सीरिया में 80 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें बच्‍चे भी शामिल हैं। इस हमले के बाद फिर से अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर राजनीति शुरू हो गई है। रूस से लेकर इजरायल और अमेरिका से लेकर सीरियन राष्‍ट्रपति बशर अल-असद तक सब अपने बयानों के जरिए खुद को निर्दोष बताने में लगे हुए हैं। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अब इस हमले के बाद असद को एक ‘जानवर’ करार दिया है।

सीरिया के राष्‍ट्रपति असद को दी धमकी

रविवार को ट्रंप ने ट्वीट किया और लिखा, ”जानवर असद’ को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी।’ इस हमले के बाद सीरिया ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि उसने होम्‍स में स्थित एयर बेस पर मिसाइल अटैक किया है। हालांकि पेंटागन ने इस हमले से साफ इनकार कर दिया है। शनिवार को सीरिया में अचानक से जहरीली गैस ने लोगों की जान लेनी शुरू कर दी थी। राजधानी दमिश्‍क से कुछ ही दूर पर स्थित डोउमा में बच्‍चे, महिलाएं और पुरुष सांस नहीं ले पा रहे थे। सबके मुंह से झाग निकल रहा था।

पुतिन की मदद से हुआ हमला

सीरिया की सरकार ने गैस अटैक को उसके खिलाफ एक साजिश करार दिया है और आरोपों को मनगढंत बताया है। लेकिन मानवाधिकार संगठनों और यूनाइटेड नेशंस की मानें तो जिस तरह से हमला किया गया है, वह सिर्फ सेना की ओर से किया गया हमला जान पड़ता है। मानवाधिकार संगठनों ने इसे एक वॉर क्राइम करार दिया है। ट्रंप ने इस हमले के बाद रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन पर भी हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि असद को उकसाने और उन्‍हें आगे बढ़ाने में सिर्फ पुतिन का ही हाथ है। ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, ‘महिलाओं और बच्‍चों समेत सीरिया में कई लोग केमिकल अटैक में मारे गए हैं। हमले वाली जगह पूरी तरह से कट चुकी है और यहां पर सीरियन आर्मी ने अपना कब्‍जा कर लिया और बाकी देश यहां पहुंच ही नहीं सकते हैं।’ उन्‍होंने आगे लिखा, ‘राष्‍ट्रपति पुतिन, रूस और ईरान ‘जानवर असद’ का समर्थन कर रहे हैं।’ उन्‍होंने आदेश दिया कि खुली जगह पर तुरंत मेडिकल मदद की जरूरत है।

ओबामा पर भी जमकर बरसे ट्रंप

ट्रंप इस हमले के बाद पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा पर निशाना साधने से भी नहीं चूके। उन्‍होंने लिखा, ‘अगर राष्‍ट्रपति ओबामा ने अपनी सीमा पार करके कुछ किया होता तो आज सीरिया के हालात अलग होते। ‘जानवर असद’ आज एक इतिहास बन चुके होते।’ यहां पर ट्रंप का इशारा ओबामा के उस बयान की ओर से था जिसमें उन्‍होंने कहा था कि अगर उन्‍होंने देखा कि सीरिया में केमिकल वेपंस का प्रयोग हो रहा है तो फिर वह अपनी सीमा को पार कर जाएंगे और यहां से सीरिया के हालात बदल जाएंगे। ओबामा ने केमिकल वेपंस के प्रयोग पर मिलिट्री एक्‍शन की धमकी दी थी।

पिछले वर्ष भी हुआ था हमला

पिछले वर्ष भी सीरिया में केमिकल अटैक की खबरें आई थीं और अमेरिका ने सीरिया के एयर बेस पर करीब एक दर्जन टॉम हॉक मिसाइलों से हमला किया था। यह हमला सीरिया के उत्‍तर में स्थित खान शेखों में हुआ था और यहां पर करीब एक दर्जन लोगों की मौत हो गई थी। इजरायल भी अब सीरिया पहुंच चुका है और इस केमिकल अटैक के लिए रूस ने इजरायल को जिम्‍मेदार करार दिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *