Home > राज्यों से > DU admission 2018-19: डीयू में एडमिशन की आवेदन प्रक्रिया आज शाम 6 बजे से होगी शुरू%!%!%!%!%!%!%!%!

DU admission 2018-19: डीयू में एडमिशन की आवेदन प्रक्रिया आज शाम 6 बजे से होगी शुरू%!%!%!%!%!%!%!%!

डीयू में स्नातक के लिए दाखिले की आवेदन प्रक्रिया 15 मई यानि आज से शुरू हो रही है। मेरिट या प्रवेश आधारित सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे। दाखिला प्रक्रिया तकरीबन शाम छह बजे से शुरू होगी। इसके लिए www.du.ac.in/du पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

दाखिला समिति के सदस्य व डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो गुरमीत सिंह टुटेजा ने दाखिला संबंधी नए नियमों, कटऑफ की तिथियों और सावधानी बरतने के तमाम बिंदुओं पर ‘हिन्दुस्तान’ से विशेष बातचीत की। उन्होंने बताया कि परास्नातक के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मई और एमफिल व पीएचडी के लिए 20 मई से शुरू होगी।

आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र को पूरी तरह जांच लें। अगर कहीं एडिट करना है तो उसे एडिट कर लें। तभी फीस जमा करें। पहले अगर फीस जमा कर देंगे तो एडिट करने का विकल्प चला जाएगा।.

कम कोर्स न भरें: आवेदन की फीस तय है, इसलिए आप दाखिले के लिए विकल्प में कम कोर्स न भरें। अपने तय विषयों के बेस्ट फोर के अनुसार कई कोर्स भर दें। इससे आपको किसी न किसी कोर्स में दाखिला मिल जाएगा।

एडमिशन मोबाइल से भी आवेदन 
प्रो गुरमीत टुटेजा ने बताया कि आवेदक मोबाइल से भी फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया है। मोबाइल पर अन्य जानकारियां भी मिल सकेंगी: गुरमीत सिंह टुटेजा.

फॉर्म दूसरों से न भराएं
अच्छा होगा कि बुलेटिन पढ़कर फॉर्म आप खुद ही भरें, दूसरों से न भराएं। दाखिले के इच्छुक आवेदकों के लिए जल्द ही डीयू में हेल्पडेस्क बनेगी। उसमें बात करके अपने सवाल पूछ सकते हैं। .

योग्यता के बिंदु पढ़कर भरें
आवेदन पत्र भरने से पहले ये जान लें कि आपको कौन-कौन से बेस्ट फोर विषयों के हिसाब से पाठ्यक्रम में दाखिला मिल सकता है। .

यूं ही खेल कोटा न चुनें
खेलों में सक्रिय नहीं हैं तो यूं ही प्रमाण पत्र के हिसाब से खेल कोटा न चुनें। ट्रायल भी देने होंगे। .

आवेदन में फोटो और हस्ताक्षर अलग-अलग अपडेट करना होगा। फोटो के अलावा आपके हस्ताक्षर भी वेबसाइट पर दर्ज किए जाएंगे। हस्ताक्षर करते वक्त अभ्यर्थी सावधानी बरतें। दाखिले के अन्य कागजातों पर भी उसी प्रकार के हस्ताक्षर स्वीकार्य होंगे।

स्पोर्ट्स कैटेगरी में जितने भी प्रमाण पत्र लगाएंगे या अन्य प्रमाण पत्र भी स्व हस्ताक्षरित होने जरूरी हैं। आवेदक इन्हें सेल्फ अटेस्ट करने के बाद स्कैन कराकर रखें। इस बार खेल कोटे में आवेदन के लिए एक से ज्यादा प्रमाण पत्र भी अपलोड किए जा सकेंगे।

जन्म तिथि के लिए दसवीं कक्षा के प्रमाण पत्र के अलावा 12वीं का अंकपत्र स्कैन कराकर तैयार रखें। एससी/एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, कश्मीरी विस्थापित आदि के प्रमाण पत्र आवेदक के अपने नाम के ही होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *