Thu. Apr 18th, 2019

भारतीय चुनावों में नहीं होने देंगे फेसबुक का दुरुपयोग- मार्क जकरबर्ग

अमेरिकी चुनावों में डेटा लीक पर चिंता जताते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यह भरोसा दिया है कि अब उनकी कंपनी भारत सहित दुनिया में कहीं भी होने वाले चुनावों में डेटा से जुड़ी ईमानदारी को बनाए रखने को पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

अमेरिकी चैनल सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में जकरबर्ग ने यह भरोसा दिया. उन्होंने यह स्वीकार किया कि रूस जैसे कई देशों ने अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी और उन्होंने यह भी बताया कि फेसबुक ने इन प्रयासों को नाकाम करने के लिए क्या उपाय किए थे.

भारतीय चुनावों के बारे में सवाल पर जकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक भारत सहित सभी देशों में होने वाले चुनावों में किसी बाहरी तत्व के दखल पर अंकुश के लिए कई तरह के कदम उठा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके लिए फेसबुक ने आर्ट‍िफिशियल इंटेलीजेंस टूल से लेकर ‘रसियन बॉट्स’ की पहचान करने तक के उपाय किए हैं. गौरतलब है कि रसियन बॉट्स ने साल 2017 के फ्रांस के चुनाव और अमेरिका में अलबामा के सीनेट चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी.

भारतीय चुनाव पर खास ध्यान

 जकरबर्ग ने कहा, ‘यह हमारी जिम्मेदारी है. भारत पर हमारा खास ध्यान है क्योंकि वहां बड़ा चुनाव होने जा रहा है. इसके अलावा ब्राजील और कई देशों में बड़े चुनाव होने जा रहे हैं. हम वह सब कुछ करने को प्रतिबद्ध हैं जिससे फेसबुक पर इन चुनावों के बारे में ईमानदारी पूरी तरह से बची रहे.’

जकरबर्ग ने इस मुद्दे को लेकर फेसबुक पर भी एक पोस्ट लिखा है. अपने पोस्ट में उन्होंने बताया है कि कंपनी ने इस मामले में अभी तक कई कदम उठाए हैं और आगे भी कड़े कदम उठा सकती है. जकरबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के मामले में अपनी गलती कबूली है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *