Mon. Jan 21st, 2019

टाडा जंगल में बनेगा उत्तराखंड का पहला एवियन जोन

उत्तराखंड के नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के बीच टाडा जंगल में वन विभाग राज्य का पहला एवियन जोन बनाने जा रहा है। इस जोन में दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों का संरक्षण किया जाएगा। इस जोन में वॉटर बॉडी, बर्ड वॉचिग ट्रेल और टॉवर का निर्माण कर यहां पक्षियों के लिए उचित व्यवस्था होगी ।

उत्तराखंड में पक्षियों की हजार से अधिक प्रजाति पाई जाती है। अकेले जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में छह सौ से अधिक पक्षियों की प्रजातियां मिलती हैं। वहीं नंधौर सेंचुरी में भी करीब 350 से अधिक प्रजाति मौजूद है। इन्हीं करणों से वन विभाग अब नंधौर सेंचुरी से सटे जौलासाल के जंगल में हंसपुर खत्ता से अंदर चार हेक्टेयर में एवियन जोन प्रॉजेक्ट शुरू कर रहा है।

इस प्रॉजेक्ट के तहत इस जंगल में वॉटर बॉडी बनाकर जलीय पक्षियों को संरक्षित किया जाएगा। साथ ही दुर्लभ और स्थानीय पेड़ों को लगाकर पक्षियों को बेहतर आवास उपलब्ध कराना भी विभाग की प्राथमिकता में है। इस जोन के चारों ओर बनाई जाने वाली गोल बर्ड वॉचिंग ट्रेल से पक्षियों का आसानी से दीदार हो सकेगा। साथ ही यहां बनने वाले वॉच टॉवर से सैलानी पक्षी और प्राकृत्तिक जंगल को सीधा और दूरबीन के माध्यम से देख पाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *