Home > उत्तर प्रदेश > यूपी के 5 शहरों में जहरीली हवाओं का कहर

यूपी के 5 शहरों में जहरीली हवाओं का कहर

दिल्ली में एक बार फिर सांसों का आपातकाल लग गया है। 15 दिन भी नहीं बीते कि दिल्ली की फिज़ाओं में फिर जहर घुलने लगा है। इस बार ये खतरा इतना गंभीर है कि इसका असर भारत-श्रीलंका के तीसरे टेस्ट मैच पर दिखा। दिल्ली के कोटला मैदान में स्मॉग से जूझते हुए खिलाड़ी मास्क लगाकर मैच से पहले जिंदगी को बचाने की जद्दोजहद में लगे हैं।

यूपी के 5 शहरों में जहरीली हवाओं का कहर

यूपी के 5 शहरों में जहरीली हवाओं का कहर जारी है। इन पांचों शहरों की हवा सीपीसीबी यानी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी एयर क्वालिटी इंडेक्स रिपोर्ट में खतरनाक लेवल तक खराब पाई है। वही गाजियाबाद की हवा देश में सबसे अधिक प्रदूषित मिली।यहां एक्यूआई 467 रिकॉर्ड पाया गया।

सीपीसीबी की रिपोर्ट में गाजियाबाद, आगरा मे बड़ा प्रदूषण

सीपीसीबी की रिपोर्ट में जिन शहरों में सबसे अधिक प्रदूषण मिला है उनमें गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, नोएडा और मुरादाबाद शामिल है। इन सभी का एक्यूआई 400 से 500 के बीच है। इन शहरों की हवा को खतरनाक कैटेगरी में रखा गया है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ना सिर्फ दिल्ली में बल्कि यूपी के कई राज्यों मे लोग किन हालातों से गुजर रहे हैं। स्मॉग का ये अटैक दिल्ली का दम घोटने के लिए सड़कों और हवाओं में उतर चुका है। हवा जहरीली है, फेफड़े खोलले हो रहे हैं। लेकिन इन सबसे बावजूद सरकार की ओर से कोई तैयारी नहीं की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *