Wed. Mar 20th, 2019

फायदेमंद होता है लौंग का तेल आइये जाने कैसे

भारत में काफी मात्रा में लौंग का उत्पादन होता है। तमाम औषधीय गुणों से भरपूर लौंग में तमाम एंटी माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। लौंग का तेल भी लौंग की ही तरह फायदेमंद होता है। मुहांसे खत्म करने, खांसी, अस्थमा आदि का इलाज करने में लौंग का तेल बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा यह शरीर में रक्त संचार बढ़ाने का भी काम करता है। लौंग के तेल में कई तरह के खनिज, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पौटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं लौंग का तेल हमारे लिए किस तरह से लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी बनाए बेहतर – लौंग शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ठीक इसी तरह लौंग का तेल भी इम्यूनिटी बढ़ाकर तमाम तरह के रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और यह दिल की सेहत के लिए भी बेहज फायदेमंद होता है। यह शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है।

पाचन सुधारता है – लौंग के तेल का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से पाचन संबंधी समस्याओं को दुरुस्त करने के लिए किया जाता रहा है। अपट, डायरिया, मितली और आंत संबंधी समस्याओं में लौंग का तेल बेहद फायदेमंद है। यह पाचक एंडाइम्स के स्राव को बढ़ाकर पाचन दुरुस्त रखता है। साथ ही हिचकी और मॉर्निंग सिकनेस के लिए भी बेहद असरदार औषधि है।

मुहांसों का इलाज- लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है। यह मुहांसों को रोकने में मददगार होती है। मुहांसों को मुंह पर फैलने से रोकने में, मुहांसों की वजह से होने वाले दर्द को कम करने में तथा त्वचा की परत पर रक्त संचार दुरुस्त करने में लौंग का तेल बेहद फायदेमंद है।

डायबिटीज के लिए – लौंग का तेल शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह डायबिटीज की परंपरागत औषधियों में से एक है।

तनाव और सरदर्द दूर करने में – लौंग के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर माथे पर लगाने से सिर को ठंडक मिलती है। इससे सरदर्द से छुटकारा मिलता है। यह शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है जिससे रक्तवाहिनियों में तनाव कम होता है। इसके अलावा जटिल से जटिल सिरदर्द की समस्या से निजात दिलाने में लौंग का तेल मददगार होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *