Home > खेल > INDvAFG: ऐतिहासिक टेस्ट आज से, प्लेइंग-XI और पिच रिपोर्ट पर एक नजर

INDvAFG: ऐतिहासिक टेस्ट आज से, प्लेइंग-XI और पिच रिपोर्ट पर एक नजर

भारत और अफगानिस्तान के बीच आज से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर टेस्ट मैच खेला जाना है। कुछ समय पहले ही अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा मिला था और ये उनका पहला टेस्ट मैच है, लिहाजा इसे ऐतिहासिक माना जा रहा है। भारत की कप्तानी अजिंक्य रहाणे करेंगे जबकि अफगानिस्तान की डोर असगर स्टानिकजई के हाथों में है।

पांच दिन के दौरान बारिश की भी आशंका जताई गई है। अफगानिस्तान ने पिछले कुछ समय में क्रिकेट के छोटे फॉरमैट (वनडे और ट्वंटी20) में शानदार प्रदर्शन किया और बड़ी टीमों को हराकर उलटफेर भी किया है। एक मैच की इस सीरीज से पहले अफगानिस्तान ने देहरादून में ही बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की ट्वंटी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। अफगानिस्तान के स्पिन अटैक की पूरी दुनिया में खूब चर्चा हो रही है, लेकिन भारत के बढ़िया बैटिंग ऑर्डर के सामने उनके स्पिन अटैक की कड़ी परीक्षा होगी।

पिच रिपोर्ट और मौसम

बेंगलुरु में पांच दिन के दौरान बारिश की आशंका है, हालांकि इसका असर मैच के कुछ पार्ट पर ही पड़ेगा। ऐसे में टेस्ट मैच के रिजल्ट की उम्मीद की जा सकती है। वहीं पिच की बात करें तो बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में बल्लेबाजों के लिए काफी कुछ रहता है। मैच के आखिरी के दो दिन स्पिनरों को अच्छी मदद मिलने की बात कही जा रही है। इस मैच में रनों का अंबार देखने को मिल सकता है।

स्टैट्स और ट्रिविया

ये पहला मौका है, जब भारतीय टीम जून में कोई टेस्ट मैच को होस्ट कर रही है। ये भारतीय धरती पर खेला जाने वाला 265वां टेस्ट मैच होगा।

अगर दिनेश कार्तिक प्लेइंग-11 का हिस्सा बनते हैं, तो वो 2010 के बाद भारत के लिए पहला टेस्ट खेलेंगे। उन्होंने इस बीच भारत की ओर से 87 टेस्ट मैच मिस किए हैं। ओवरऑल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच मिस करने के मामले में वो छठे नंबर पर और भारत की ओर से पहले क्रिकेटर होंगे।

अगर मुजीब उर रहमान टीम में चुने जाते हैं, तो 21वीं सदी में पैदा होने के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले इकलौते क्रिकेटर हो जाएंगे। 1900 के बाद ये पहला मौका होगा, जब कोई क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट के रूप में पहला फर्स्ट क्लास मैच खेलेगा।

संभावित प्लेइंग XI

भारतः शिखर धवन, के.एल. राहुल, करुण नायर, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, इशांत शर्मा।

अफगानिस्तानः जावेद अहमदी, मोहम्मद शहजाद, रहमत शाह, असगर स्टानिकजई, नासिर जमाल, मोहम्मद नबी, अफसर सजाई, राशिद खान, यमीन अहमदजई, सैयद शिरजाद, मुजीब उर रहमान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *