Home > खेल > INDvENG: रोहित शर्मा के शतक से टीम इंडिया ने रचा इतिहास, जीती लगातार छठी टी-20 सीरीज%!%!%!%!%!%!%!%!

INDvENG: रोहित शर्मा के शतक से टीम इंडिया ने रचा इतिहास, जीती लगातार छठी टी-20 सीरीज%!%!%!%!%!%!%!%!

रोहित शर्मा के तूफानी शतक के बूते टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंदते हुए 3 मैचों की टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। ब्रिस्टल में रविवार को 199 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने आसानी से 8 गेंद शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने नाबाद  56 गेंदों में 100 रन तो  हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों में 33 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों में 43 रन तो केएल राहुल ने 
10 गेंदों में 19 रन बनाए। शिखर धवन (5) एक बार फिर फेल साबित हुए।

ऐसे मिली जीत

रोहित शर्मा

इसके पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 198 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत निराशानजन रही। टीम इंडिया को पहला झटका शिखर धवन (5) के रूप में लगा। उन्हें विली ने चलता किया। तीसरे ओवर की पहली गेंद को धवन फ्लिक करना चाहते थे, लेकिन फॉरवर्ड शॉर्ट फाइन लेग में लगे जैक बॉल ने डाइव लगाते हुए जबरदस्त कैच लपका। 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल ने रोहित के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। टीम का स्कोर 5.1 ओवर्स में 62 रन था तभी केएल राहुल के रूप में टीम इंडिया को करारा झटका  लगा। पांचवें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जमाने के बाद दूसरी गेंद पर भी उन्होंने जबरदस्त शॉट लगाया।

लेकिन तेज दौड़ लगाते हुए क्रिस जॉर्डन ने बाउंड्री पर उनका दर्शनीय कैच लपका। राहुल ने टीम के लिए 10 गेंदों में 19 रन का तेज योगदान दिया।

हालांकि दूसरे छोर पर रोहित शर्मा लगातार टिके रहे और उन्होंने 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का 16वां अर्धशतक था। तीसरे विकेट के लिए रोहित और कप्तान कोहली के बीच अच्छी साझेदारी हुई। 

लेकिन क्रिस जॉर्डन ने अपनी ही गेंद पर एक और दिलकश कैच लपकते हुए विराट कोहली को चलता किया। विराट आउट होने से पहले 29 गेंदों में 43 रन बना चुके थे।

बटलर और रॉय की ताबड़तोड़ साझेदारी

इसके पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 198 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने सर्वाधिक 67 (31 गेंद) रन का योगदान दिया। टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर्स में 38 रन देकर 4 अहम विकेट झटके।

पिछले दो मैचों में जोस बटलर और जेसन रॉय अपनी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके, लेकिन तीसरे मुकाबले में दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेजाजी की। दोनों ने पॉवर प्ले के 6 ओवर में 73 रन जोड़े। टीम इंडिया को अपने पहले विकेट की सख्त जरूरत थी।

तभी 8वां ओवर लेकर आए मध्यम तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल ने खतरनाक दिख रहे जोस बटलर (21 गेंद में 34 रन) को चलता किया। बटलर सिद्धार्थ की अंदर आती गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। बटलर ने अपनी पारी के दौरान 7 चौके जड़े।

लेकिन धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे जेसन रॉय अभी भी मैदान पर थे। 10वां ओवर अपना डेब्यू मैच खेल रहे दीपक चहर लेकर आए। शॉर्ट लेंथ पर फेंकी एक धीमी गेंद को रॉय समझने में पूरी तरह नाकामयाब रहे, जो उनके बल्ले का किनारा लेती हुई विकेट के पीछे एमएस धोनी के दस्तानों में समां गई। जेसन रॉय ने 31 गेंदों में 67 ताबड़तोड़ 67 रन ठोके। इस पारी में 4 चौके और 7 छक्के शामिल थे।

टीम इंडिया की मैच में जबरदस्त वापसी

टीम इंडिया

मैच के शुरुआत से ही इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। मगर पहले जोस बटलर फिर जेसन रॉय को आउट करते ही मानो पूरी भारतीय टीम में अलग ही उत्साह भर गया। 13वें ओवर में कप्तान इयोन मॉर्गन का विकेट मिला। उन्हें हार्दिक पांड्या ने धोनी के हाथों झिलवाया।

उसी ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर पांड्या-धोनी की जुगलबंदी ने भारतीय फैंस को खुश होने का मौका दिया। इस बार पिछले मैच के हीरो रहे एलेक्स हेल्स पवेलियन लौटे। बैकफुट पर खेल रहे हेल्स बॉल को डिफलेक्ट करना चाहते थे, लेकिन कटर पर पूरी तरह चूके और अपना कैच एसएस धोनी को दे बैठे।

 

भुवी चोटिल, दीपक चहर का डेब्यू

बताते चले कि इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं, जबकि इस मैच से सीरीज के विजेता का निर्णय होगा। इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से 2 बदलाव किए गए। कुलदीप यादव को आराम दिया गया तो भुवनेश्वर कुमार चोट की वजह से आज का मैच नहीं खेल रहे। 
 सिद्धार्थ कौल और दीपक चहर को अंतिम एकादश में मौका मिला है। तेज गेंदबाज दीपक चहर को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने का फल मिला, यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम में भी एक बदलाव किया गया है। अनुभवी बल्लेबाज जो रूट की जगह ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को शामिल किया गया है।

टीमें : 

टीम इंडिया:  विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल व उमेश यादव।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर, एलेक्स हेल्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, डेविड विली, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *