Home > खेल > चैम्पियंस ट्रॉफी: विजयरथ पर सवार भारत के सामने होगी आॅस्ट्रेलिया की कठिन चुनौती

चैम्पियंस ट्रॉफी: विजयरथ पर सवार भारत के सामने होगी आॅस्ट्रेलिया की कठिन चुनौती

नीदरलैंड्स के ब्रेडा में खेली जा रही चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूनार्मेंट में भारतीय टीम के सामने मौजूदा विजेता आॅस्ट्रेलिया की कठिन चुनौती होगी। पी.आर.श्रीजेश की कप्तानी में इस टूनार्मेंट में उतरी भारतीय टीम ने पाकिस्तान और अर्जेंटीना के खिलाफ खेले गए अपने पहले दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की थी। ऐसे में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से मैदान पर उतरेगा। इस मैच में हालांकि, भारत के पास उसके दिग्गज स्ट्राइकर रमनदीप सिंह नहीं होंगे। रमनदीप घुटने में चोट के कारण टूनार्मेंट से बाहर हो गए हैं। 

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले की तैयारी के बारे में टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘इस टूनार्मेंट में अपने डिफेंस और अटैक को देखते हुए हमने कई बदलाव किए हैं। मुझे लगता है कि सबसे खास बात यह है कि हमारे स्ट्राइकर सर्कल में खतरा मोल लेने के लिए तैयार हैं। ऐसे में अगर उनके हाथों से गेंद निकल रही हो, तो डिफेंडर उनकी मदद करेंगे।’ कोच का मानना है कि शायद इसी बदलाव के कारण टीम के खिलाड़ी पहले दो मैचों में बिना किसी दबाव के खेल पाने में सक्षम रहे हैं। बेहतर डिफेंड करना टीम की प्राथमिकता है।

हरेंद्र ने कहा, “टीम में काफी क्षमता है और अब समय आ गया है कि वह विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर न टिके रहते हुए शीर्ष-3 टीमों की सूची में स्थान हासिल करें। हमने हमेशा से विश्व रैंकिंग में शीर्ष-5 टीमों के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बारे में बात की है। मुझे लगता है कि इस लक्ष्य को दशार्ने का यह सबसे अच्छा अवसर है।” भारतीय टीम के कोच का मानना है कि आॅस्ट्रेलिया विश्व की सबसे फिट टीम है। वह बहुत तेजी के साथ खेलती है और नियमित है। 

ऐसे में भारतीय टीम ने जिस लय के साथ टूनार्मेंट की शुरुआत की है उसी लय के साथ उसे आगे बढ़ना होगा। पूल टेबल में आॅस्ट्रेलिया की टीम दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम शीर्ष पर है। ऐसे में भारतीय टीम को अगर फाइनल में स्थान हासिल करना है, तो उसे आॅस्ट्रेलिया के अलावा गुरुवार को बेल्जियम के खिलाफ होने वाले मैच में भी जीत हासिल करनी होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *