Home > दुनिया > 20 साल में पहली बार उत्तर कोरिया में उच्चस्तरीय वार्ता के लिए पहुंचे भारतीय मंत्री

20 साल में पहली बार उत्तर कोरिया में उच्चस्तरीय वार्ता के लिए पहुंचे भारतीय मंत्री

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह उच्च स्तरीय वार्ता के लिए बुधवार को दो दिवसीय यात्रा पर उत्तर कोरिया पहुंचे। पिछले 20 साल में भारत की तरफ से यह पहली उच्चस्तरीय यात्रा है। सिंह ने यहां विदेश मंत्री रि योंग हो समेत अन्य नेताओं के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

 केंद्रीय मंत्री ने उत्तर कोरिया के नेताओं के साथ परमाणु प्रसार पर भारत की चिंताओं को भी उठाया। भारतीय मंत्री की यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता  किम जोंग उन की बैठक के एक महीने से कम समय पहले हो रही है। इस यात्रा को वार्ता से पहले भारत की प्योंगयांग तक पहुंच के प्रयासों के रूप में भी देखा जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि प्योंगयांग ऐसी किसी कार्रवाई की अनुमति नहीं देगा जिससे भारत की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा हो। भारत लगातार उत्तर कोरिया के संभावित परमाणु प्रसार को पाकिस्तान से जोड़ता रहा है। साथ ही इस मामले में जांच की मांग भी करता रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं की तरफ से शांति के प्रयासों का समर्थन करता है। यह कोरियाई प्रायद्वीप के शांति और समृद्धि के लिए दोनों पक्षों के लिए उत्साहजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *