Thu. Jan 17th, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने दुनिया तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता,ट्रंप-पुतिन-जिनपिंग को पछाड़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने से पहले उन्हें विश्व के शीर्ष तीन नेताओं में स्थान दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की सर्वेक्षण एजेंसी ‘गैलप इंटरनेशनल’ ने 50 देशों के लोगों से विभिन्न सवालों के आधार पर राय लेने के बाद अपने वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को विश्व का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता माना है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रोन को पहले और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को दूसरे स्थान पर रखा गया है। मैक्रोन को 21, मार्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं। गैलप के इस सर्वेक्षण में कुल 53,769 लोगों ने अपनी राय व्यक्त की। प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए यह सर्वे किया गया।’ सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया।

ट्रंप, शी जिनपिंग और थेरेसा मे PM मोदी से पीछे
यह सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विटजरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को मोदी के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जि​नपिंग, ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे जैसे दिग्गज नेताओं से पहले रखा गया है।

सर्वे में अफगानिस्तान से 69 फीसदी और बांग्लादेश से 51 फीसदी लोगों ने मोदी के नाम पर मुहर लगाई। इस सर्वे से यह बात निकलकर सामने आई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है। सर्वे में एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 53% भारतीयों ने पसंद किया है। ट्रंप को किसी एशियाई देश में यह सर्वाधिक समर्थन है। अमेरिका में 34 फीसदी लोगों ने भारतीय प्रधानमंत्री के बारे में सर्वे में सकारात्मक राय दी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *