Thu. Apr 18th, 2019

उत्तराखंड: काठगोदाम से देहरादून तक चलेगी जनशताब्दी ट्रेन

काठगोदाम रेलवे स्टेशन से देहरादून तक जनशताब्दी ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। मामले में उच्च स्तरीय बैठक के बाद ट्रेन का संचालन करने के लिए अधिकारियों ने खाका तक खींच दिया है। हालांकि विभागीय अधिकारी मामले में खुलकर बोलने से बच रहे हैं।

काठगोदाम और राजधानी देहरादून के बीच एकमात्र ट्रेन काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस चलती है। यह ट्रेन शाम 7.45 बजे चलकर सुबह 4.20 बजे दून स्टेशन पर यात्रियों को छोड़ती है। अब सुबह के समय दून और काठगोदाम के बीच एक और ट्रेन चलाने की तैयारी रेलवे ने कर ली है। यह ट्रेन सुबह चलकर दोपहर में देहरादून पहुंचेगी और वहां से शाम को सवारियां लेकर रात को काठगोदाम पहुंचेगी। इसके लिए विभाग ने अंदर खाने तैयारियां शुरू कर दी है।

रेलवे के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि सुबह के समय रूट पर ट्रेन नहीं होने से काठगोदाम से दून तक ट्रेन चलाने की तैयारी है। मामले में बीते दिनों राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने रेलवे के अधिकारियों से चर्चा भी की है। गौरतलब है कि काठगोदाम देहरादून के बीच सुबह के समय एक ट्रेन चलाने की मांग काफी लंबे समय से उठ रही है। अगर यह ट्रेन चली तो पूरे कुमाऊं के लिए बड़ा तोहफा होगा।

ये हैं ट्रेन चलाने का मकसद
वर्तमान में राजधानी के लिए एकमात्र ट्रेन होने के चलते यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाना
काठगोदाम-दून एक्सप्रेस की टाइमिंग को लेकर यात्रियों की परेशानी को दूर करना
दून के लिए यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ट्रेन की कमी को पूरा करना

ये होगी नई ट्रेन की टाइमिंग
जनशताब्दी काठगोदाम रेलवे स्टेशन से सुबह करीब 5:30 से चलकर दोपहर 12 तक देहरादून पहुंचेगी
दून स्टेशन से शाम करीब 4 बजे निकलने के बाद रात करीब 11 बजे काठगोदाम रेलवे स्टेशन पहुंचेगी

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *