Thu. Apr 18th, 2019

अमेजन के सीईओ हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स, गैराज में शुरू की कंपनी

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस 141.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स द्वारा सोमवार को जारी विश्व के अरबपतियों की सूची में इस बात का खुलासा हुआ। बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को हराकर पहला स्थान हासिल किया है। बेजोस की एक जून से संपत्ति पांच अरब डॉलर से अधिक बढ़ी है। वहीं, बिल गेट्स की संपत्ति 92.9 अरब डॉलर है। वॉरेन बफेट 82.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।

बेजोस आधिकारिक तौर पर इस वर्ष की शुरुआत में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे और उनकी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन कंपनी एप्पल के बाद दूसरी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी है। फॉर्चून के पिछले लिस्ट के अनुसार, अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों की 2018 की लिस्ट में अमेजन 177.87 अरब डॉलर रेवेन्यू के साथ 8वें पायदान पर था।

गैराज में शुरू की कंपनी

जेफ हमेशा से कुछ अलग करना चाहते थे। पढ़ाई के बाद उन्होंने कई जगह जॉब की लेकिन उनका मन नहीं लगा। सबसे पहले उन्होंने अपना खुद का काम गैराज में शुरू किया बिजनेस चल पड़ा तो उन्होंने कंपनी को नाम देना का सोचा। सबसे पहले उन्होंने कडाब्रा और फिर रेलेंटसेस डॉट कॉम जैसे नाम सोचे लेकिन बाद में साउथ अमेरिकी नदी अमेजन से प्रेरित होकर उन्होंने कंपनी का नाम अमेजन रखा जिस पर मुहर लग गई। 2007 में कंपनी ने बड़ी उप्लब्धि हासिल की और ऑनलाइन बिजनेस में उनकी कंपनी एक ब्रांड बन गई।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *