Mon. Jan 21st, 2019

झारखंड सबसे स्वच्छ राज्य, मध्य प्रदेश का इंदौर सबसे स्वच्छ शहर

मध्यप्रदेश के वाणिज्यिक शहर इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है जबकि भोपाल दूसरे तथा चंड़ीगढ़ तीसरे स्थान पर रहा है। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 जारी करते हुए कहा कि राज्यों में झारखंड पहले, महाराष्ट्र दूसरे और छत्तीसगढ़ तीसरे पायदान पर रहा है। इसके अलावा 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों में गाजियाबाद को सबसे स्वच्छ शहर का खिलाब मिला है।

उन्होंने सर्वेक्षण का विस्तृत ब्यौरा देते हुए कहा कि इसमें चार जनवरी से 10 मार्च 2018 की अवधि में 4203 स्थानीय शहरी निकायों ने हिस्सा लिया। इन शहरों में लगभग 40 करोड़ की आबादी रहती है। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने के लिए 53.58 लाख लोगों ने स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया और 37.66 लाख लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। देश में इस समय लगभग 1.18 करोड़ लोग स्वच्छता ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस सर्वेक्षण में तीन स्वतंत्र स्रोतों से मिले आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य समय पूर्व ही हासिल कर लिये जाएंगे। स्वच्छता मिशन में नागरिक बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने शहर के दोबारा नंबर वन बनने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों की वजह से इंदौर इस कड़ी प्रतिस्पर्धा में नंबर वन बना है. महापौर ने इंदौर की जनता की भी दिल खोलकर तारीफ की है।

2017 के मुकाबले 10 गुना शहरों में हुए सर्वे

2018 स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे देशभर के 4041 शहरों के सर्वे के बाद जारी किए गए हैं। ये पिछले साल किए गए सर्वे से 10 गुना ज्यादा है। इसी के चलते केंद्र सरकार इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण बता रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *