Home > व्यापार > घर बैठे सिम-आधार लिंक करे , ये है तरीका

घर बैठे सिम-आधार लिंक करे , ये है तरीका

घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा आख‍िरकार आ गई है। दिसंबर महीने की बजाय यह 1 जनवरी से शुरू हुई है। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। आधार अथॉरिटी UIDAI की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं, लेक‍िन इसके लिए आपको एक शर्त पूरी करनी होगी। अगर यह शर्त पूरी नहीं होगी, तो आप घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर पाएंगे। आगे जानिए इस शर्त के बारे में –

दरअसल जब भी आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करते हैं, तो यहां आपकी आधार डिटेल मांगी जाती है। जैसे ही आप अपनी डिटेल एंटर करते हैं, तो IVRS आपकी डेमोग्राफिक डिटेल वेरीफाई करता है। जैसे ही आपकी डिटेल वेरीफाई हो जाएगी। आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। हालांकि ये तब ही होगा, जब आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा।

इसका मतलब यह है कि अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं होगा, तो UIDAI अथॉरिटी आपको ओटीपी नहीं भेज पाएगा। बिना ओटीपी के आप मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको कम से कम एक बार आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना ही होगा। क्योंक‍ि इस दौरान आपका बायोमैट्रिक लिया जाएगा।

दरअसल जब आप ने पहली बार आधार कार्ड बनाया होगा, तो आप से एक मोबाइल नंबर मांगा गया था। अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर है, तो आप घर बैठे इस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे। लेक‍िन अगर आपका वह नंबर बंद हो चुका है और उसके बाद आप ने कोई भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं किया है, तो नया नंबर लिंक करने के लिए आपको कम से कम एक बार एनरोलमेंट सेंटर जाना ही होगा।

आधार एनरोलमेंट के अलावा आप अपने टेलीकॉम रिटेल सेंटर में जा सकते हैं। यहां भी आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *