Sun. Jan 20th, 2019

राहुल गांधी आज करेंगे OBC सम्‍मेलन को संबोधित

चार राज्यों में विधानसभा और आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत कांग्रेस हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। दलितों का भरोसा जीतने के लिए ‘संविधान बचाओ अभियान’ के बाद पार्टी अब ओबीसी समाज में पकड़ मजबूत करने की कवायद में जुट गई है। इसी कवायद के तहत सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ओबीसी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में होने वाले इस सम्मेलन के जरिये कांग्रेस ओबीसी मतदाताओं का भरोसा जीतने की कोशिश करेगी। ओबीसी अमूमन कांग्रेस का वोटर नहीं रहा है। यही वजह है कि पार्टी अपने सभी ओबीसी नेताओं को एक साथ जोडकर ब्लॉक स्तर तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। ताकि, ओबीसी मतदाताओं का समर्थन हासिल किया जा सके।

राजस्थान में ओबीसी की तादाद करीब 52 फीसदी है। ऐेसे में कांग्रेस की कोशिश है कि ओबीसी समाज को अपने पक्ष में किया जाए। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में पार्टी ओबीसी नेताओं को टिकट बंटवारे में तरजीह देगी। इसके साथ छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी ओबीसी की अध्छी खासी तादाद है। ऐसे में ओबीसी सम्मेलन पार्टी के लिए सियासी तौर पर फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए, सम्मेलन के बाद पार्टी ने चुनावों राज्यों में पंचायत स्तर पर सम्मेलन करने की रणनीति बनाई है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हम समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *