Sun. Jan 20th, 2019

लंदन: ‘इंडिया हाउस’ के बाहर भिड़े भारत समर्थक और भारत विरोधी प्रदर्शनकारी

लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने गणतंत्र दिवस के मौके पर शुक्रवार को उस समय हंगामा खड़ा हो गया, जब हाउस ऑफ लॉर्ड्स के मेंबर नजीर अहमद ने कश्मीर खालिस्तान की आजादी की मांग को लेकर ब्लैक डे मनाना शुरू किया। मौके पर पहुंचे भारतीय नागरिकों से लॉर्ड नजीर अहमद समर्थकों की झड़प हो गई।

भारतीयों का साथ ब्रिटिश नागरिक संगठनों ने भी दिया। नरीज समर्थकों ने कश्मीर में भारत के कथित उत्पीड़न के विरोध में यह आयोजन किया था। इसके विरोध में प्रदर्शन कर रहे भारतीय और ब्रिटिश नागरिकों ने नजीर अहमद पर ब्रिटिश सिस्टम का मजाक उड़ाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह खुलेआम पाकिस्तान प्रायोजित खेल लंदन में खेल रहे हैं।

लंदन में लॉर्ड नजीर काफी विवादास्पद व्यक्ति माने जाते हैं। कट्टरपंथी और इस्लामिक विचारों से गहरी सहानुभूति रखते हैं। उन पर लंदन में कट्टरपंथियों को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहा है। अक्सर भारत के विरोध में लंदन उच्चायोग के सामने विरोध प्रदर्शन की कोशिश करते हैं।

इस बार उन्हें भारतीयों की ओर से मुंहतोड़ जवाब मिल गया। नजीर के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल एक भारतीय कार्यकर्ता ने कहा- ”नजीर को बता देना चाहते हैं कि वे जम्मू-कश्मीर की स्वतंत्रता की मांग कर रहे हैं, लेकिन हम पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद, युद्धविराम के उल्लंघन और छद्म युद्ध से स्वतंत्रता चाहते हैं। ”

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *